A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मौसम: दिल्ली सहित इन राज्यों में होगी बारिश! ओले गिरने की भी चेतावनी

मौसम: दिल्ली सहित इन राज्यों में होगी बारिश! ओले गिरने की भी चेतावनी

मौसम विभाग की तरफ से 6 और 7 फरवरी को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बरसात और गरज के साथ ओले गिरने की चेतावनी जारी की गई है

Weather waring for Feb 6th and 7th by IMD- India TV Hindi Weather waring for Feb 6th and 7th by IMD

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने इस हफ्ते उत्तर भारत में अधिकतर राज्यों में मौसम को लेकर चेतावनी जारी की है। पहाड़ी क्षेत्रों के लिए भारी बरसात के साथ बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है जबकि मैदानी क्षेत्रों के लिए गरज के साथ बरसात और ओले गिरने की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक 6 फरवरी को जम्मू-कश्मीर तथा 7 और 8 फरवरी को जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में पहाड़ी क्षेत्रों नमें भारी बरसात या बर्फबारी हो सकती है जबकि मैदानी इलाकों में बारिश के आसार हैं।

Weather waring for Feb 6th and 7th by IMD

इनके अलावा मौसम विभाग की तरफ से 6 और 7 फरवरी को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बरसात और गरज के साथ ओले गिरने की चेतावनी जारी की गई है। हिमाचल और जम्मू-कश्मीर सहित इन सभी राज्यों के लिए 6-7 फरवरी के दौरान नारंगी चेतावनी जारी की गई है।

Weather waring for Feb 6th and 7th by IMD

पिछले कुछ समय से उत्तर-पश्चिम भारत में हुई शानदार बारिश 2019 में बरसात की जो कमी देखने को मिल रही थी वह सब दूर हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत में पहली जनवरी से लेकर 3 फरवरी तक औसत के मुकाबले 30 प्रतिशत अधिक बरसात हुई है। पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में इस दौरान सामान्य के मुकाबले अधिक बरसात दर्ज की गई है। बरसात से इन सभी क्षेत्रों में रबी फसलों को लाभ होने के आसार हैं। 2019 में पूरे देश में हुई अबतक की बरसात की बात करें तो पहली जनवरी से लेकर 3 फरवरी तक 20.3 मिलीमीटर बारिश हुई है, सामान्य तौर पर इस दौरान 21.2 मिलीमीटर बरसात होती है।

Latest India News