A
Hindi News भारत राष्ट्रीय हिंदुस्तानी शादियों में दिखते हैं ये अजीबो-गरीब रिवाज

हिंदुस्तानी शादियों में दिखते हैं ये अजीबो-गरीब रिवाज

नई दिल्ली: विभिन्नताओं से भरपूर देश भारत में तमाम मतों और धर्मों को मानने वाले लोग एक ही क्षेत्र में बड़े आराम से रहते हैं। दिलचस्प बात यह है कि जितनी विभिन्नता यहां के लोगों

wedding

5. पूड़ी पर पैर रखना: कुछ जगहों पर जब दुल्हन शादी करके ससुराल आती है तो उसे पूड़ियों पर से पैर रखकर गुजरना होता है। माना जाता है कि लड़की के आने से घर हमेशा भरा  रहेगा।

6. एमपी के कुछ आदिवासी परिवारों में शादी से पहले लड़के वाले लड़की के घर पर सांप वाली पेटी पहुंचाते है और लड़की वाले उस पेटी को जंगल में छोड़ आते हैं। ऐसा माना जाता है कि लड़की को अपनाने वाले लड़के अपने घर से हर जहर को निकाल देते हैं ताकि लड़की का जीवन खुशहाल रहे।

7. पहाड़ी इलाकों में रिवाज है कि लड़का, लड़की के पैर का नाखून छूकर कसम खाता है कि वो उसके नाखून तक की रक्षा करेगा।

8. शादी के बाद पहली रात में जब लड़का-लड़की मिलते हैं तो उनके तकिए के नीचे चाकू रखा जाता है ताकि दोनों का रिश्ता नजर लगने से बचे।

9. कुछ जगह मंडप में लड़का-लड़की को रक्षा धागा बांधा जाता है ताकि दोनों को नजर ना लगे, लेकिन जब तक धागा दोनों के हाथ में होता है तब तक दोनों एक-दूसरे का चेहरा भी नहीं देख सकते।

10. बंगाल के कुछ इलाकों में दुल्हन को दूध से और दूल्हे को तेल की मालिश दी जाती है ताकि शादी के बाद दुल्हन अपने वैवाहिक जीवन में दूध जैसी पौष्टिकता और ताजगी लाए और दूल्हा अपने रिश्ते में विश्वास लाए।

Latest India News