A
Hindi News भारत राष्ट्रीय किस आधार पर संबित पात्रा के ट्वीट को बताया Manipulation Media, दिल्ली पुलिस ने Twitter से मांगा जवाब

किस आधार पर संबित पात्रा के ट्वीट को बताया Manipulation Media, दिल्ली पुलिस ने Twitter से मांगा जवाब

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ट्विटर (Twiter) से कांग्रेस टूलकिट मैनिपुलेटेड (Manipulation) मामले को लेकर जवाब मांगा है।

किस आधार पर संबित पात्रा के ट्वीट को बताया Manipulation Media, दिल्ली पुलिस ने Twitter से मांगा जवाब- India TV Hindi Image Source : INDIA TV किस आधार पर संबित पात्रा के ट्वीट को बताया Manipulation Media, दिल्ली पुलिस ने Twitter से मांगा जवाब

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने  ट्विटर  (Twiter) से कांग्रेस टूलकिट मैनिपुलेटेड (Manipulation) मामले को लेकर जवाब मांगा है।  ट्विटर के पास क्या जानकारी है जिस वजह से ये लिखा उसे दिल्ली पुलिस के साथ शेयर की जाए।

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा के एक ट्वीट को ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ बताने के लिए दिल्ली पुलिस ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर को नोटिस भी जारी किया है। इससे पहले, केंद्र सरकार ट्विटर के इस कदम पर आपत्ति जताई थी। साथ ही चेतावनी दी थी कि वह जांच प्रक्रिया में बाधा ना डाले। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कोरोना को लेकर कांग्रेस की टूलकिट को लेकर एक ट्वीट किया, जिसे ट्विटर ने इस ट्वीट को 'मैनिपुलेटेड मीडिया' बताया था। इस पर कार्रवाई करते हुए दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने ट्विटर को नोटिस भेजा है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने  ट्विटर से पूछा है कि टूलकिट मामले को लेकर किए गए कई पोस्ट में आपने लिखा था 'मैनिपुलेटेड मीडिया', तो इस मामले पर आपके पास क्या जानकारी या सबूत है, कृपया हमारे साथ भी साझा करें।

आपको बता दें कि, कोरोना को लेकर कांग्रेस की टूलकिट मामले को लेकर बीजेपी के कई नेताओं ने टि्वटर पर अपने पोस्ट शेयर किए थे। मामले को लेकर बीजेपी के नेताओं ने कांग्रेस पार्टी के ऊपर कई आरोप लगाए थे। इसके बाद ही टि्वटर ने कई पोस्ट के नीचे 'मैनिपुलेटेड मीडिया' लिखा था, जिसको लेकर केंद्र सरकार ने भी सवाल उठाया था।  

संबित पात्रा ने ट्विटर के जरिेए कांग्रेस पर आरोप लगाए थे कि कांग्रेस ने टूलकिट के जरिए पीएम मोदी पर निशाना साध रही है। 21 मई को इस ट्वीट को ट्विटर ने मैनिपुलेटेड मीडिया का लेबल लगाया था। ट्विटर का कहना था कि वो किसी भी मीडिया (वीडियो, ऑडियो, फोटो) को मैनिपुलेटेड बता सकता है जो भ्रामक रूप से परिवर्तित  या मनगढंत हो। 

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ट्विटर ने कथित 'टूलकिट' से संबंधित पात्रा के ट्वीट को ''मैनिपुलेटिड'' यानी हेर-फेर किया हुआ बताया था। दिल्ली पुलिस के पीआरओ चिन्मय बिस्वाल ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि ट्विटर के पास कुछ जानकारी है, जिसके बारे में पुलिस को नहीं पता है। यह जानकारी जांच से संबंधित है। पुलिस ने हालांकि शिकायत की विषयवस्तु या शिकायतकर्ता की पहचान सार्वजनिक करने से इनकार कर दिया।

भाजपा का आरोप है कि कांग्रेस ने एक टूलकिट बनाकर कोरोना वायरस के नए स्वरूप को ''भारतीय स्वरूप'' या ''मोदी स्वरूप'' बताया और देश तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की छवि खराब करने का प्रयास किया। हालांकि, कांग्रेस ने आरोपों को खारिज करते हुए दावा किया कि भाजपा उसे बदनाम करने के लिये फर्जी 'टूलकिट' का सहारा ले रही है। बिस्वाल ने कहा कि दिल्ली पुलिस इस संबंध में दर्ज शिकायत की जांच कर रही है।

पात्रा के ट्वीट को ''मैनिपुलेटिव'' बताने के लिये ट्विटर से स्पष्टीकरण मांगा गया है। उन्होंने कहा, ''ऐसा प्रतीत होता है कि ट्विटर के पास कुछ जानकारी है जो हमें ज्ञात नहीं है और जिसके आधार पर उन्होंने इसे (पात्रा का ट्वीट) वर्गीकृत किया है। यह जानकारी जांच से संबंधित है। मामले की जांच कर रहा विशेष प्रकोष्ठ सच्चाई का पता लगाना चाहता है। सच पता होने का दावा करने वाले ट्विटर को स्पष्टीकरण देना चाहिये।'' 

Latest India News