A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Indian Railways: कब तक शुरू हो रहा है ट्रेनों का सामान्य परिचालन? रेलवे ने दिया जवाब

Indian Railways: कब तक शुरू हो रहा है ट्रेनों का सामान्य परिचालन? रेलवे ने दिया जवाब

ट्रेनों के सामान्य परिचालन को लेकर रेलवे की तरफ से कहा गया कि सभी पहलूओं पर विचार-विमर्श के बाद सभी भागीदारों से बात होगी उसी के बाद सामान्य परिचालन को लेकर फैसला किया जाएगा।

<p>Indian Railways</p>- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Indian Railways

नई दिल्ली। कोरोना काल में लॉकडाउन के बाद अब हालात में तेज गति से सामान्य स्थिति की तरफ बढ़ रहे हैं लेकिन भारतीय रेल अभी तक लॉकडाउन से पहले वाली स्थिति में नहीं आ पाई है। इंडिया टीवी ने जब रेलवे से पूछा कि लॉकडाउन से पहले वाली स्थिति रेलवे में कब देखने को मिलेगी और ट्रेनों का सामान्य परिचालन कब शुरू होगा तो इसके जवाब में रेलवे की तरफ से कहा गया कि ट्रेनों की संख्या में लॉकडाउन के बाद लगातार बढ़ोतरी हो रही है और सामान्य परिचालन के मुकाबले फिलहाल 65 प्रतिशत ट्रेनें पटरी पर दौड़ रही हैं। रेलवे की तरफ से कहा गया कि जनवरी 2021 में 250 में अधिक ट्रेनों की शुरुआत हुई है और आने वाले दिनों में और ट्रेनों को शुरू किया जाएगा। ट्रेनों के सामान्य परिचालन को लेकर रेलवे की तरफ से कहा गया कि सभी पहलूओं पर विचार-विमर्श के बाद सभी भागीदारों से बात होगी उसी के बाद सामान्य परिचालन को लेकर फैसला किया जाएगा।

हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्टस में दावा किया जा रहा है कि भारतीय रेलवे 1 अप्रैल से ट्रेनों का सामान्य परिचालन शुरू करने जा रहा है। इंडिया टीवी से बात करने पर रेलवे ने बताया कि अभी इस तरह की कोई तारीख तय नहीं की गई है। अस बार 29 मार्च को होली का त्योहार पड़ रहा है। रेलवे लोगों की यात्रा को ध्यान में रखते हुए लगातार यात्री ट्रेनों की संख्या बढ़ा रहा है साथ ही कई स्पेशल ट्रेनों की संचालन अवधि को अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। फिलहाल रेलवे जिन 65 प्रतिशत पैसेंजर ट्रेनों को चला रहा है, इसमें मेल और एक्सप्रेस दोनों तरह की ट्रेनें शामिल हैं। 

अभी सिर्फ कोविड स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं 

कोरोना की वजह से भारतीय रेल ने ट्रेनों का संचालन रोक दिया था। अब धीरे-धीरे ट्रेनों को फिर से पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है। अभी केवल कोव‍िड स्‍पेशल ट्रेनें ही चल रही हैं। अभी माना जा रहा है क‍ि मार्च में होली जैसा बड़ा त्योहार पड़ेगा, ऐसे में यात्र‍ियों की संख्‍या बढ़ेगी और ट्रेनों की डिमांड भी। अभी जो ट्रेनें चल रही हैं वो कोव‍िड स्‍पेशल ट्रेनें हैं, जिनका किराया भी ज्यादा है। अगर सबकुछ सही रहा तो रेलवे एक्‍सप्रेस, मेमू, डेमू और अन्‍य लोकल पैसेंजर ट्रेनों के परि‍चालन को लेकर बड़ा फैसला ले सकता है। 

Latest India News