A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कौन हैं वरिष्ठ वकील राजीव धवन, जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट में फाड़ा राम जन्म स्थल का ‘नक्शा’

कौन हैं वरिष्ठ वकील राजीव धवन, जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट में फाड़ा राम जन्म स्थल का ‘नक्शा’

राजीव धवन के पिता का नाम शांति स्वरूप धवन है जो न्यायधीश, यूके में भारत के राजदूत, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल और लॉ कमिशन के सदस्य रह चुके हैं।

Who if Rajeev Dhavan presenting Muslims in Ram Mandir Case in Supreme Court- India TV Hindi Image Source : FACEBOOK Who if Rajeev Dhavan presenting Muslims in Ram Mandir Case in Supreme Court

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में राम मंदिर मामले में मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने एक नक्शा फाड़ा है जिसके बारे में दावा किया गया था कि नक्शे में भगवान राम के जन्म स्थान की पूरी जानकारी है। नक्शे को वरिष्ठ वकील विकास सिंह ने पेश किया था और राजीव धवन ने उस नक्शे को पेश किए जाने का विरोध किया।

राजीव धवन सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हैं, सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर दी गई वरिष्ठ वकीलों की लिस्ट में राजीव धवन का 130वां स्थान है और वे मई 1994 से सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हैं। राजीव धवन की वेबसाइट के मुताबिक उन्होंने इलाहाबाद हाई स्कूल से और शेरवुड स्कूल नैनीताल से अपनी स्कूली शिक्षा ग्रहण की है जबकि इसके आगे की पढ़ाई उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय, कैंब्रिज विश्वविद्यालय और लंदन विश्वविद्यालय से प्राप्त की है।

राजीव धवन के पिता का नाम शांति स्वरूप धवन है जो न्यायधीश, यूके में भारत के राजदूत, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल और लॉ कमिशन के सदस्य रह चुके हैं।

राजीव धवन ने 1992 में वकालत करना शुरू किया था, उन्होंने कांग्रेस नेता और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल के साथ वकालत का काम सीखा था। 1992 में मंडल मामले और 1994 में अयोध्या मामले में राजीव धवन की जिरह से प्रभावित होकर उन्हें सुप्रीम कोर्ट का वरिष्ठ वकील नियुक्त किया गया था।  

Latest India News