A
Hindi News भारत राष्ट्रीय इकबाल सिंह लालपुरा ने अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष का कार्यभार संभाला, दिया बड़ा बयान

इकबाल सिंह लालपुरा ने अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष का कार्यभार संभाला, दिया बड़ा बयान

लालपुरा ने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों से मिलूंगा, उनसे संपर्क करूंगा ताकि अल्पसंख्यकों में भरोसा कायम हो सके कि उन्हें भारत में न्याय जरूर मिलेगा।

National Minorities Commission, NMC Iqbal Singh Lalpura, Iqbal Singh Lalpura- India TV Hindi Image Source : PTI राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा ने शुक्रवार को कार्यभार संभाल लिया।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा ने शुक्रवार को कार्यभार संभाल लिया। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और आयोग के वरिष्ठ पदाधिकारियों की मौजूदगी में लालपुरा ने कार्यभार ग्रहण किया। इस मौके पर नकवी ने उम्मीद जताई कि लालपुरा सम्मान के साथ सशक्तीकरण से जुड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा, ‘मोदी जी ने समाज के सभी वर्गों के सशक्तीकरण के लिए जो फैसले किए, उसका असर दिखाई दे रहा है।’

नकवी ने कहा, ‘सरकार बनने के बाद 1984 के दंगों के पीड़ितों के न्याय के लिए विशेष जांच दल (SIT) गठित किया गया। पीड़ितों को 5-5 लाख रुपये की सहायता राशि दी गई। गुनाहगारों को सजा मिलना भी शुरू हुई।’ उन्होंने बताया कि सरकार ‘गुरुद्वारा सर्किट ट्रेन’ आरंभ करने जा रही है जिसके तहत लोग महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों की यात्रा कर सकेंगे। लालपुरा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जो उन पर विश्वास जताया है, उस पर खरा उतरने का वह पूरा प्रयास करेंगे।

लालपुरा ने कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से लोगों से मिलूंगा, उनसे संपर्क करूंगा ताकि अल्पसंख्यकों में भरोसा कायम हो सके कि उन्हें भारत में न्याय जरूर मिलेगा। उन्होंने कहा कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों से मुलाकात करेंगे, उनकी समस्याओं, भावनाओं को जानेंगे और उन्हें न्याय दिलाने की कोशिश करेंगे। भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के पूर्व अधिकारी लालपुरा सिख समुदाय से दूसरे ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें 1992 में अल्पसंख्यक आयोग को वैधानिक शक्ति मिलने के बाद अध्यक्ष बनाया गया है। इससे पहले 2003 में तरलोचन सिंह अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष बने थे।

Latest India News