A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जानें, क्या है मोदी के नए मंत्री राजीव चंद्रशेखर का गुजरात कनेक्शन

जानें, क्या है मोदी के नए मंत्री राजीव चंद्रशेखर का गुजरात कनेक्शन

भारतीय जनता पार्टी के नेता और बिजनसमैन राजीव चंद्रशेखर ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूसरी सरकार के पहले कैबिनेट विस्तार के तहत राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली।

Rajeev Chandrasekhar, Rajeev Chandrasekhar Modi Cabinet, Rajeev Chandrasekhar Kerala- India TV Hindi Image Source : PTI राजीव चंद्रशेखर का जन्म गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था।

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी के नेता और बिजनसमैन राजीव चंद्रशेखर ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूसरी सरकार के पहले कैबिनेट विस्तार के तहत राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। राजीव चंद्रशेखर ने 2018 में भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी और वह पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी हैं। इसके अलावा वह बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन एनडीए की केरल शाखा के उपाध्यक्ष भी हैं। राज्यसभा में राजीव चंद्रशेखर कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने कई संसदीय समितियों के सदस्य के रूप में भी अपनी सेवाएं दी हैं।

गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था जन्म
मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में जगह पाने वाले राजीव चंद्रशेखर का गुजरात कनेक्शन भी है। दरअसल, उनका जन्म गुजरात के अहमदाबाद में हुआ था। उनके माता-पिता मलयाली थे। राजीव के पिता एम. के. चंद्रशेखर भारतीय वायुसेना में एयर कमोडोर थे। राजीव ने देश के कई स्कूलों में शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और शिकागो की इलिनॉइस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से 1988 में कंप्यूटर साइंस में मास्टर्स किया। इसके अलावा उन्होंने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से अडवांस्ड मैनेजमेंट प्रोग्राम का भी कोर्स किया है।

2006 से 2018 तक निर्दलीय सांसद थे राजीव
राजीव चंद्रशेखर 2006 से 2018 तक राज्यसभा में निर्दलीय सांसद के रूप में अपनी हाजिरी दर्ज कराते रहे। इसके बाद उन्होंने अप्रैल 2018 में जब राज्यसभा में तीसरी बार प्रवेश किया तब वह बीजेपी के सदस्य बन चुके थे। राजीव गवर्नेंस, टेक्नोलॉजी और इकनॉमिक्स के मुद्दों पर संसद में काफी मुखर रहे हैं। जब वह पहली बार राज्यसभा सांसद बने थे तब उन्होंने ही सबसे पहले 2जी घोटाले के मामले को संसद में उठाया था। राजीव के व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो उनकी शादी अंजू चंद्रशेखर से हुई है और वह अपने परिवार के साथ बेंगलुरु के कोरमंगला इलाके में रहते हैं। राजीव के बेटे का नाम वेद और बेटी का नाम देविका है।

Latest India News