A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आखिर कौन था रोमियो और क्या थी उसकी प्रेम कहानी?

आखिर कौन था रोमियो और क्या थी उसकी प्रेम कहानी?

नई दिल्ली: योगी आदित्यनाथ की ने उत्तर प्रदेश के सिंहासन पर बैठते ही मनचले युवकों के खिलाफ मुहिम छेड़ दी है। पुलिस की टीम दल-बल के साथ बड़े बाज़ारों और पार्कों में ऐसे युवा युगल

Romeo- India TV Hindi Romeo

नई दिल्ली: योगी आदित्यनाथ की ने उत्तर प्रदेश के सिंहासन पर बैठते ही मनचले युवकों के खिलाफ मुहिम छेड़ दी है। पुलिस की टीम दल-बल के साथ बड़े बाज़ारों और पार्कों में ऐसे युवा युगल जोड़ियों की तलाश कर रहे हैं। सरकार ने पुलिस के इस दल का नाम रखा है - ऐंटी रोमियो स्क्वाड। लेकिन जब से प्रदेश में यह स्‍क्‍वायड शुरू हुआ है तब से रोमियो के बारे में जानने की लोगों में उत्सुकता बढ़ गई है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि अपनी प्रेमिका जूलियट के साथ इश्‍क फरमाने वाला यह रोमियो असल में कौन था?

हम आज आपको शेक्सपियर के उस किरदार से मिलवाते हैं - जिसका नाम था रोमियो। जिसकी एक माशूका थी - जूलियट। दोनों का प्यार इतना सच्चा था कि मरने के बाद भी वह हमेशा साथ ही रहे। यह एक ट्रैजिक लव स्‍टोरी है जो दो किशोर लोगों रोमियो और जूलियट पर आधारित थी।

यह कहानी इटली के वेरोना की है जिसमें रोमियो एक राजकुमार और जूलियट एक राजकुमारी थी। रोमियो ने चोरी-छिपे जूलियट से शादी कर ली थी। जूलियट, रोमियो के पिता के दुश्‍मन की बेटी थी। रोमियो ने जब तक जूलियट से प्‍यार किया उसकी भनक किसी को लगने नहीं दी थी।

इस कहानी का क्लाइमेक्स तो ये कहता है कि रोमियो से शादी करने के लिए जूलियट ने नींद की दवा पीकर अपने घर वालों को धोखा देने की कोशिश की जिससे कि उसे मृत समझकर मकबरा में डाला जा सके लेकिन रोमियो को इसके बारे में कुछ नहीं पता था। उसने तो यही सोचा कि जूलियट सच में मर गई। यही सोच कर रोमियो ने जहर पीकर जान दे दी जिससे कि वो भी मरने के बाद जूलियट के साथ रह सके लेकिन जब जूलियट को होश आने पर पता चला कि रोमियो मर चुका है तो फिर उसने भी खुद को मार डाला।  

ये तो था शेक्सपीयर का रोमियो जिसकी जूलियट के लिए प्रेम की भावना निश्चल और पवित्र थी। ऐसा भी कोई उल्लेख नहीं कि रोमियो ने किसी महिला से कभी कोई छेड़खानी की हो या कभी यौन उत्पीड़न का उस पर इल्जाम लगा हो।

लेकिन इस किरदार के बिल्कुल उलट भारत में कहीं भी किसी बस, ट्रेन या फिर बाजार में अगर कोई लड़की छेड़ता है, तो उसे रोमियो कहा जाने लगता है। इस हिसाब से भारत में इतने रोमियो है कि जिनके बारे में कभी शेक्‍सपीयर ने भी नहीं सोचा था। आज इस रोमियो के नाम पर उत्‍तर प्रदेश में कई बेकसूर लोगों को भी परेशान किया जा रहा है।

Latest India News