A
Hindi News भारत राष्ट्रीय World Coronavirus cases: दुनिया भर में 20 लाख से ज्यादा हुए कोरोना वायरस मरीज, अकेले अमेरिका में 6 लाख से ज्यादा

World Coronavirus cases: दुनिया भर में 20 लाख से ज्यादा हुए कोरोना वायरस मरीज, अकेले अमेरिका में 6 लाख से ज्यादा

दुनिया भर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 20 लाख के पार पहुंच चुकी है। अकेले अमेरिका में ही कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 6 लाख से ज्यादा है।

World Coronavirus cases- India TV Hindi Image Source : AP World Coronavirus cases

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 20 लाख के पार पहुंच चुकी है। अकेले अमेरिका में ही कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 6 लाख से ज्यादा है।कोरोना वायरस से जुड़े आंकड़े देने वाली वेबसाइट वर्ल्‍डोमीटर के मुताबिक बुधवार सुबह 11 बजे के आसपास दुनिया में कोरोना मरीजों की संख्या 20 लाख के पार पहुंच गई। दुनिया में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका है। यहां कोरोना मरीजों की संख्या 6 लाख के पार पहुंच चुकी है जबकि 26 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण से अमेरिका के सबसे प्रभावित राज्य न्यूयॉर्क स्टेट में कुल 10,834 मौतों सहित अकेले 2,02,630 मामले सामने आए हैं। इसके बाद न्यूजर्सी 68,824 मामलों सहित कुल 2,805 मौतों के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं, मैसाचुसेट्स, मिशिगन, पेंसिल्वेनिया, कैलिफोर्निया, इलिनोइस और लुइसियाना संक्रमण के 20 हजार से अधिक मामलों वाले अन्य राज्यों में शामिल हैं।

यूरोप में कोरोना वायरस से मरने वाले मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है। अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा कोरोना के मामले स्पेन में दर्ज किए गए हैं, जहां पर 1.74 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। स्पेन में अबतक इस वायरस से 18 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। स्पेन के बाद इटली का नंबर है जहां 1.62 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 21 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है। 

इसके बाद फ्रांस का नंबर है जहां पर 1.43 लाख से ज्यादा कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं और 15 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। लिस्ट में पांचवें नंबर पर जर्मनी और छठ पर ब्रिटेन है। कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से हुई थी लेकिन वहां पर अब काफी हद तक काबू पा लिया गया है और वह सबसे अधिक कोरोना वायरस मामलों वाले देशों की लिस्ट में सातवें नंबर पर खिसक गया है।

वहीं भारत में कोरोना वायरस मामलों की बात की जाए तो स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक बुधवार सुबह तक देशभर में कुल कोरोना वायरस मामलों की संख्या 11400 के पार हो गई है, बुधवार सुबह तक कुल मामले 11439 दर्ज किए गए हैं जिनमें 9756 एक्टिव केस हैं और 1305 लोग ठीक हो चुके हैं, हालांकि 377 लोगों की कोरोना वायरस की वजह से मौत भी हुई है।

Latest India News