A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: कोटा में 2 लाख लोगों ने योग करके विश्व रिकॉर्ड बनाया

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: कोटा में 2 लाख लोगों ने योग करके विश्व रिकॉर्ड बनाया

राजस्थान के कोटा में गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर एक जगह पर करीब दो लाख लोगों ने योग कर एक विश्व रिकॉर्ड बनाया।

Yoga world record created in Kota - India TV Hindi Image Source : PTI Yoga world record created in Kota 

जयपुर: राजस्थान के कोटा में गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर एक जगह पर करीब दो लाख लोगों ने योग कर एक विश्व रिकॉर्ड बनाया। यह कार्यक्रम योग गुरु बाबा रामदेव व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया की मौजूदगी में आरएसी मैदान में हुआ। एक अधिकारी कहा, "हमने एक गिनीज रिकॉर्ड बनाया है क्योंकि यह पहली बार है कि इतने सारे लोगों ने एक जगह पर योग किया है।" उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों की गणना हर प्रतिभागी को दिए गए बार कोड की मदद से की गई।

इस मौके पर कुल 4,000 स्वयंसेवक मौजूद थे और मैदान पर नजर रखने के लिए मध्य में एक ड्रोन लगाया गया था। लोग आरएसी मैदान में सुबह 5 बजे से पहुंचने लगे थे। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के दो अधिकारियों द्वारा वसुंधरा राजे सिंधिया, जिला कलेक्टर गौरव गोयल व बाबा रामदेव को एक प्रमाण पत्र दिया गया। यह अधिकारी लंदन से प्रक्रिया की निगरानी के लिए आए थे।

बाबा रामदेव ने ट्वीट किया कि दो लाख से ज्यादा लोगों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग किया। उन्होंने ट्वीट किया, "योग छात्रों के लिए खुद को तनाव मुक्त करने का बेहतरीन तरीका है। हजारों की संख्या में छात्रों ने राजस्थान के शिक्षा की राजधानी में 'योगइनकोटा' में भाग लिया।" इससे पहले मुख्यमंत्री ने विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए लोगों से अधिक संख्या में लोगों की भागीदारी का आह्वान किया था। अब तक यह रिकॉर्ड मैसूर के नाम था, जहां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर एक जगह 55,506 लोगों ने एक साथ योग किया था।

Latest India News