A
Hindi News भारत राष्ट्रीय राजस्थान में जीका वायरस का कहर, संक्रमण के 6 नए मामले सामने आए, 324 हेल्थ टीमें तैनात की गई

राजस्थान में जीका वायरस का कहर, संक्रमण के 6 नए मामले सामने आए, 324 हेल्थ टीमें तैनात की गई

राजस्थान की राजधानी जयपुर में जीका विषाणु से संक्रमण के छह नए मामले बृहस्पतिवार को सामने आए। जयपुर में इस विषाणु से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 106 हो गयी है।

राजस्थान में जीका वायरस का कहर, संक्रमण के 6 नए मामले सामने आए, 324 हेल्थ टीमें तैनात की गई- India TV Hindi राजस्थान में जीका वायरस का कहर, संक्रमण के 6 नए मामले सामने आए, 324 हेल्थ टीमें तैनात की गई

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर में जीका विषाणु से संक्रमण के छह नए मामले बृहस्पतिवार को सामने आए। जयपुर में इस विषाणु से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 100 हो गयी है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग) वीनू गुप्ता की अध्यक्षता ने विभाग की समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जीका संक्रमण से पीड़ित 106 मरीजों में से 80 का स्वास्थ्य ठीक है।

समीक्षा बैठक में संक्रमण को फैलने से रोकने को उपायों पर चर्चा की गई। उन्होंने बताया कि जीका की रोकथाम के लिये क्षेत्रवार योजना बनाकर फोगिंग की जा रही है। जयपुर शहर के 1,11,825 घरों की जांच की गई जिसमें से 1509 जीका से प्रभावित पाए गए है। प्रभावित इलाकों में विशेष सर्तकता बरती जा रही है और लार्वा को नष्ट किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि स्वाईनफ्लू, मलेरिया एवं डेंगू के मद्देनजर सभी स्वास्थ्यकर्मियों को विशेष गंभीरता बरतने के निर्देश दिये है। जिलाधिकारियों से कहा गया है वे दवाइयों एवं जांच उपकरणों की उपलब्धता पर लगातार निगरानी रखे। उधर, मुख्यसचिव डी बी गुप्ता ने भी बृहस्पतिवार को जयपुर में जीका विषाणु की रोकथाम के लिये किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा की तथा दिशा निर्देश दिये।

Latest India News