A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जयपुर में जीका वायरस के 72 मामले, 60 मरीज उपचार के बाद पूरी तरह स्वस्थ

जयपुर में जीका वायरस के 72 मामले, 60 मरीज उपचार के बाद पूरी तरह स्वस्थ

अभी तक शास्त्रीनगर के 96,000 आवासीय मकानों में घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया जा चुका है। शास्त्रीनगर और आसपास के इलाकों में मच्छरों का लार्वा पाये जाने पर उसे नष्ट किया गया।

<p>Zika virus cases in Rajasthan rise to 72</p>- India TV Hindi Zika virus cases in Rajasthan rise to 72

जयपुर: राजधानी में जीका वायरस से संक्रमण के 12 नए मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 72 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को इस मुद्दे पर हुई समीक्षा बैठक के बाद यह जानकारी दी।

बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य सचिव (चिकित्सा व स्वास्थ्य) वीनू गुप्ता ने की। बैठक में जीका के संक्रमण के मामले सामने आने के बाद हालात पर काबू पाने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की गई। विभागीय अधिकारियों के अनुसार कुल 72 में से 60 मरीज उपचार के बाद पूरी तरह स्वस्थ हो गए हैं।

जीका विषाणु संक्रमण के अधिकतर मामले शास्त्रीनगर इलाके के हैं। इलाके में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए फॉगिंग के अलावा मच्छरों के लार्वा को खत्म करने के उपाय किए जा रहे हैं। गुप्ता ने बताया कि अभी तक शास्त्रीनगर के 96,000 आवासीय मकानों में घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया जा चुका है। शास्त्रीनगर और आसपास के इलाकों में मच्छरों का लार्वा पाये जाने पर उसे नष्ट किया गया।

विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आवासों में लार्वा पाए जाने पर 44 हजार रुपये जुर्माने के 68 चालान काटे गए। उन्होंने बताया कि संक्रमण के ज्यादातर मामले शास्त्रीनगर इलाके में सामने आए हैं जहां फॉगिंग एवं अन्य एहतियाती उपाय किए जा रहे हैं।

विभाग ने एक परामर्श भी जारी किया जिसमें प्रभावित क्षेत्र से बाहर रहने वाली गर्भवती महिलाओं से शास्त्री नगर इलाके में नहीं जाने को कहा गया है।

Latest India News