A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अफ्रीका से भारत आएंगे 14 और चीते, सरकार ने संसद में दी अहम जानकारी

अफ्रीका से भारत आएंगे 14 और चीते, सरकार ने संसद में दी अहम जानकारी

कूनो नेशनल पार्क में आए 8 चीतों के बाद अब सरकार 14 और चीतों को अफ्रीका से लाएगी। इस बारे में संसद में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने अहम जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट टाइगर के तहत चीतों के दोबारा वापसी के लिए सरकार संकल्पित है। इसके लिए बजट भी आवंटित है।

अफ्रीका से भारत आएंगे 14 और चीते- India TV Hindi Image Source : FILE अफ्रीका से भारत आएंगे 14 और चीते

अफ्रीका से जल्द करीब 14 और चीतों को भारत लाया जाएगा। इस बारे में सरकार ने संसद में अहम जानकारी दी है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रीने बताया कि इसके लिए नामीबिया की सरकार के साथ एक एग्रीमेंट भी किया है। हाल के समय में मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में 8 चीते अफ्रीकी देश नामीबिया से लाए गए थे, जिनकी चर्चा देश विदेश में थी। 

नामीबिया सरकार से किया समझौता

अफ्रीका से जल्द ही 12 से 14 और चीतों को भारत लाया जाएगा। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने राज्यसभा में बताया कि  अगले पांच वर्षों में अफ्रीका से 12 से लेकर 14 चीतों को भारत लाया जाएगा। इसके लिए भारत सरकार ने नामीबिया की सरकार के साथ बाकायदा एक समझौता भी किया है। हाल ही में नामीबिया से आठ चीतों को भारत लाकर मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा गया था। इसमें 5 मादाएं और 3 नर शामिल थे। नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क लाए गए सभी 8 चीते बड़े बाड़ों में शिफ्ट हो गए हैं, जहां वह शिकार करते हुए खुद को अच्छे से ढाल चुके हैं।

भारतीय मौसम में खुद को ढाल चुके हैं कूनो पार्क के चीते

कूनो में उन्हें लाकर पहले छोटे बाड़े में रखा गया। वहां के मौसम और अन्य दशाओं के अनुकूल खुद को ढाल लेने के बाद चीतों को बड़े बाड़े में रखा गया। उन्होंने वहां शिकार भी करना शुरू कर दिया। संसद में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रोजेक्ट टाइगर के तहत भारत में चीतों की दोबारा वापसी के लिए 38.7 करोड़ रुपए आवंटित किए गए थे। यह परियोजना 2021/22 से शुरु होकर 2025/26 तक चलेगी।

Latest India News