A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Haryana News: हरियाणा की एक फैक्ट्री में गैस रिसाव से 4 की मौत, दो अस्पताल में भर्ती

Haryana News: हरियाणा की एक फैक्ट्री में गैस रिसाव से 4 की मौत, दो अस्पताल में भर्ती

Haryana News: जानकारी के मुताबिक, आनन-फानन में कर्मचारियों को बहादुरगढ़ के ही जीवन ज्योति अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें 4 श्रमिकों की मौत हो गई। जबकि दो की हालत अब भी गंभीर बनी हुई है।

4 killed, two hospitalized after gas leak in a factory in Haryana- India TV Hindi Image Source : ANI 4 killed, two hospitalized after gas leak in a factory in Haryana

Highlights

  • मिथेन गैस के कारण हुई मजदूरों की मौत
  • डीसी शक्ति सिंह और एसपी वसीम अकरम ने मौके का लिया जायजा
  • दोनों को अस्पताल के ICU में भर्ती किया गया है।

Haryana News: बहादुरगढ़ में एक फैक्ट्री में मीथेन गैस की चपेट में आने से चार श्रमिकों की दर्दनाक मौत हो गयी। वहीं 2 श्रमिकों की हालत गम्भीर बनी हुई है। हादसा उस वक्त हुआ जब कर्मचारी कंपनी में वेस्ट टैंक की सफाई करने में जुटे थे। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और मामले की जांच में जुट गए।

कंपनी में बनाई जाती है इंजन की गैस किट

मिली जानकारी के मुताबिक, बहादुरगढ़ के गांव रोहद स्थित इंडस्ट्रियल एरिया में दिल्ली के पटेल नगर निवासी हितेश  की एयरोफ्लेस सीलिंग मटीरियल मैन्युफैक्चरिंग नाम से कंपनी है। इस कंपनी में इंजन की गैस किट बनाई जाती है। कंपनी में ही सफाई के लिए कई वेस्ट टैंक बनाए हुए है। बुधवार की दोपहर कुछ कर्मचारी इन टैंकों की सफाई में जुटे थे। इसी दौरान गैस लीक की चपेट में 6 कर्मचारी आ गए।

गैस की चपेट में आने से बेहोश हो गए कर्मचारी

कर्मचारी गैस की चपेट में आने से बेहोश होकर गिर पड़े। आनन-फानन में कर्मचारियों को बहादुरगढ़ के ही जीवन ज्योति अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें 4 श्रमिकों की मौत हो गई। जबकि दो की हालत अब भी गंभीर बनी हुई है। मरने वालों में यूपी के किहार निवासी राजबीर, नवाबगंज के मदिरापुर निवासी अजय कुमार, शाहजहांपुर जिला निवासी जगतपाल और बाराबंकी निवासी प्रकाश शामिल है, जबकि यूपी के ही मयंक और विकास की हालत गंभीर बनी हुई है। दोनों को अस्पताल के ICU में भर्ती किया गया है।

डीसी और एसपी ने मौके का लिया जायजा

सूचना के बाद झज्जर जिले के डीसी शक्ति सिंह और एसपी वसीम अकरम मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। फिलहाल इंडस्ट्रियल सेफ्टी अधिकारियों ने बताया कि श्रमिकों की मौत का मिथेन गैस के कारण हुई है। फैक्ट्री के वेस्ट टेंक की सफाई पिछले लंबे समय से नहीं हुई थी। गंदगी काफी समय से जमा होने के कारण वहां पर मिथेन गैस बन गई थी। इसी गैस की चपेट में श्रमिक है और उनकी मौत हो गई। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है। जांच के लिए प्रशासनिक स्तर पर भी एक टीम बनाई गई है। जांच में जिसकी भी लापरवाही सामने आएगी उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Latest India News