A
Hindi News भारत राष्ट्रीय वीर कुंवर सिंह की जयंती पर बिहार में बनेगा नया रिकॉर्ड, अमित शाह की मौजूदगी में एक साथ फहराए जाएंगे 75 हज़ार तिरंगे

वीर कुंवर सिंह की जयंती पर बिहार में बनेगा नया रिकॉर्ड, अमित शाह की मौजूदगी में एक साथ फहराए जाएंगे 75 हज़ार तिरंगे

आज बिहार में बाबू वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। इसमें शामिल होने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी बिहार पहुंचे हैं। इस समारोह में अमित शाह के सामने एक साथ 75 हज़ार तिरंगे फहराए जाएंगे।

एक साथ फहराए जाएंगे 75 हजार तिरंगे- India TV Hindi Image Source : ANI एक साथ फहराए जाएंगे 75 हजार तिरंगे

Highlights

  • वीर कुंवर सिंह की जयंती पर बिहार में बनेगा नया रिकॉर्ड
  • एक साथ फहराए जाएंगे 75 हजार तिरंगे
  • गृहमंत्री अमित शाह की उपस्थिति में रचा जाएगा नया इतिहास

जगदीशपुर: आज बिहार में बाबू वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। 23 अप्रैल 1858 को अंग्रेजों के खिलाफ बाबू वीर कुंवर सिंह को मिली जीत की स्मृति में भोजपुर के जगदीशपुर के दुलौर मैदान में विजयोत्सव समारोह का आयोजन हुआ है। इसमें शामिल होने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी बिहार पहुंचे हैं। इस समारोह में अमित शाह के सामने एक साथ 75 हज़ार तिरंगे फहराए जाएंगे।  इस अवसर पर बिहार विश्व स्तर पर रिकॉर्ड बनाने जा रहा है। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के नाम था। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी जगदीशुपर में मौजूद है। 

एक साथ फहराए जाएंगे 75 हजार तिरंगे

आयोजन की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा कि यह आयोजन ऐतिहासिक होने जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव पर गृहमंत्री अमित शाह की उपस्थिति में नया इतिहास रचा जाएगा। गृहमंत्री राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे और उनके साथ 75 हजार से अधिक राष्ट्रवादियों का हुजुम तिरंगा हाथ में लिए सभी राष्ट्रनायकों का यशोगान करेगा। 

कुंवर सिंह स्वतंत्रता संग्राम के महान नायक थे

1857 ईस्वी के स्वतंत्रता संग्राम के नायक वीर बांकुड़ा बाबू कुंवर सिंह कागज के पन्नों से अधिक जनता के दिलों में स्थान पाते हैं। कुंवर सिंह परंपरागत बेड़ियों में जकड़ी राजसत्ता को एक नया आयाम दिया। समय के साथ उन्होंने युद्ध शैली में परिवर्तन किया और छापामार शैली अपनायी। इस शैली से उन्होंने अंग्रेजों के नाक में दम कर दिया था। 
वो अचनाक अंग्रेजों की मौजी टुकड़ियों पर धावा बोल देते थे। 

Latest India News