A
Hindi News भारत राष्ट्रीय क्या चीन भारत पर आक्रमण कर सकता है? आप की अदालत में राजनाथ सिंह ने दिया जवाब

क्या चीन भारत पर आक्रमण कर सकता है? आप की अदालत में राजनाथ सिंह ने दिया जवाब

'आप की अदालत' में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रजत शर्मा के भारत-चीन मुद्दे पर पूछे गए कई सवालों का जवाब दिया। इस दौरान रजत शर्मा ने ये सवाल किया कि क्या चीन भारत पर आक्रमण कर सकता है? इसपर राजनाथ सिंह ने क्या कहा, जान लीजिए।

Rajnath Singh aap ki adalat- India TV Hindi Image Source : INDIA TV 'आप की अदालत' में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

इंडिया टीवी के सुपरहिट शो 'आप की अदालत' में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शिरकत की। इस दौरान उन्होंने रजत शर्मा के सभी सवालों का बेबाकी से जवाब दिया।  राजनाथ सिंह ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी, लोकसभा चुनाव से लेकर अपने भारत-पाक और भारत-चीन के मुद्दे पर पूछे गए सवालों का विस्तार से जवाब दिया। आप की अदालत में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जब रजत शर्मा ने ये सवाल किया कि क्या चीन भारत पर आक्रमण कर सकता है? इस पर रक्षा मंत्री ने कहा कि परमात्मा उनको सद्बुद्धि दे कि वो ऐसी हरकत न करें।

राजनाथ सिंह ने क्या कहा?

इस सवाल के जवाब में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आगे कहा, "भारत का चरित्र रहा है, भारत ने कभी किसी देश पर आक्रमण नहीं किया, ना एक इंच जमीन पर कब्जा किया। भारत किसी को छेड़ता भी नहीं, लेकिन अगर किसी ने भारत के सम्मान पर चोट पहुंचाई, तो उसको मुंहतोड़ जवाब देने की कूवत भी भारत में है। वैसे हम सभी पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं।" रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत तेजी से रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल कर रहा है। 2014 में जहां भारत ने केवल 900 करोड़ रुपये रक्षा सामग्रियों का निर्यात किया था, वह अब बढ़कर 20 हजार करोड़ रुपये हो गया है। 2028-29 तक इसे 50 हजार करोड़ रुपये तक पहुंचाने की हमारी योजना है। 

भारत को चीन से अभी कोई खतरा है?

आप की अदलात में रजत शर्मा के इस सवाल पर कि क्या भारत को चीन से अभी कोई खतरा है, राजनाथ सिंह ने जवाब दिया, "अगर कोई खतरा है, तो निबट लेंगे। ये कौन सी बड़ी बात है? चीन से खतरा है, कह कर हम सिर पर हाथ रख कर बैठे रहेंगे? आएगा तो निबट लेंगे। भारत अब कमज़ोर भारत नहीं रहा। भारत दुनिया का एक ताकतवर देश बन चुका है।" वहीं राहुल गांधी के इस आरोप पर मोदी चीन से डरते हैं, राजनाथ सिंह का जवाब था, "मोदीजी डरते हैं, ये सुन कर भी मुझे आश्चर्य लगता है। डरना उनकी प्रकृति और स्वभाव में नहीं है। कभी नहीं रहा और डरने का कोई कारण नहीं है। ये लोग समझते नहीं है... भारत की ताकत, पराक्रम पर क्यों सवालिया निशान लगा रहे हैं।"

Latest India News