A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Agni-5 Missile: अग्नि-5 का नाइट ट्रायल हुआ सफल, परमाणु हथियार से लैस मिसाइल की जद में आधी दुनिया

Agni-5 Missile: अग्नि-5 का नाइट ट्रायल हुआ सफल, परमाणु हथियार से लैस मिसाइल की जद में आधी दुनिया

अग्नि-5 की 5000 किलोमीटर की रेंज होने का मतलब है कि इस मिसाइल की रेंज में पाकिस्तान और चीन तो हैं ही, साथ ही रूस, यूक्रेन और इंडोनेशिया जैसे देश में कहीं भी निशाना लगाया जा सकता है।

अग्नि-5 (Agni-5) बैलेस्टिक मिसाइल- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO अग्नि-5 (Agni-5) बैलेस्टिक मिसाइल

भारत ने गुरुवार को अग्नि-5 (Agni-5) बैलेस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है। खास बात यह है कि अग्नि-5 मिसाइल रात में भी हजारों किलोमीटर दूर दुशमन का खत्मा कर सकती है। परमाणु हथियारों को ले जाने के काबिल यह मिसाइल 5 हजार किमी से ज्यादा की रेंज तक एक दम सटीक जगह पर दुश्मन का खात्मा कर सकती है।

जद में पाक-चीन के अलावा रूस और इंडोनेशिया जैसे देश 
अग्नि-5 की 5000 किलोमीटर की रेंज होने का मतलब है कि इस मिसाइल की रेंज में पाकिस्तान और चीन तो हैं ही, साथ ही रूस, यूक्रेन और इंडोनेशिया जैसे देश में कहीं भी निशाना लगाया जा सकता है। अग्नि-5 मिसाइल पूरी तरह से मेड इन इंडिया है और इसे डीआरडीओ और भारत डायनेमिक्स लिमिटेड ने मिलकर बनाया है। अग्नि-5 का वजन 50 हजार किलोग्राम है और इसकी लंबाई 17.5 मीटर है और इसका व्यास 2 मीटर बताया जा रहा है।

ले जा सकती है 1500 किलो के परमाणु हथियार
भारत ने जिस अग्नि-5 मिसाइल का सफल टेस्ट किया है, वह 1500 किलो के परमाणु हथियारों से लोड की जा सकती है। इसमें मिसाइल में रॉकेट बूस्टर तीन स्टेज पर लगाए गए हैं। ऐसे समझें कि मिसाइल में तीन स्टेज में संचालित होने वाला सॉलिड फ्यूल इंजन लगाया गया है। अग्नि-5 पांच हजार किलोमीटर तक सटीक मार करने की क्षमता रखती है। आप जानकर हैरान होंगे कि अग्नि-5 आवाज की स्पीड से 24 गुना तेज है। यह मिसाइल एक सेकंड में 8.16 किमी की दूरी तय करती है। ओडिशा के बालासोर तट स्थित अब्दुल कलाम परीक्षण केंद्र पर यह परीक्षण किया गया।

चौंकाने वाली हैं अग्नि-5 की ये विशेषताएं
खास बात यह है कि अगर जरूरत पड़ी तो अग्नि-5 मिसाइल की रेंज बढ़ाने की क्षमता भी विकसित की गई है। कई रिपोर्ट्स में तो यहां तक दावा किया गया है कि नई अग्नि-5 मिसाइल की मारक क्षमता 5,000 से 8,000 किमी है। इस मिसाइल का वजन 50 टन है जोकि 1.5 टन तक न्यूक्लियर वॉरहेड ढोने में सक्षम है। बताते चलें कि अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली बहुत कम देशों के पास है। पाकिस्तान के पास ये प्रणाली नहीं है। 

Latest India News