A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Agniveer Scheme: नकली दस्तावेजों के साथ बनना चाहते थे अग्निवीर, पोल खुलने पर फंसे 14 फर्जीवीर!

Agniveer Scheme: नकली दस्तावेजों के साथ बनना चाहते थे अग्निवीर, पोल खुलने पर फंसे 14 फर्जीवीर!

Agniveer: केंद्र सरकार की अग्निवीर योजना को लेकर देश के हर हिस्से में आगजनी, तोड़फोड़ और लूटपाट हुई थी। हर जगहों पर हिंसक विरोध हुआ था। अब ठीक एक महीने बाद अग्निवीरों की बहाली शुरू हो गई है।

Agniveer Scheme- India TV Hindi Image Source : PTI Agniveer Scheme

Highlights

  • धोखेबाजों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू की जाएगी
  • लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है
  • अग्निवीर भर्ती रैली 1 नवंबर से 3 नवंबर तक बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी

Agniveer: केंद्र सरकार की अग्निवीर योजना को लेकर देश के हर हिस्से में आगजनी, तोड़फोड़ और लूटपाट हुई थी। हर जगहों पर हिंसक विरोध हुआ था। अब ठीक एक महीने बाद अग्निवीरों की बहाली शुरू हो गई है। इस बहाली के दौरान हरियाण के हिसार से एक फ्रॉडबाजी की खबर आई है। हिसार में एक अग्निवीर भर्ती रैली में उम्मीदवारों के 14 मामले कथित रूप से भर्ती के लिए नकली दस्तावेजों के साथ पकड़े गए हैं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि शुक्रवार को इन मामलों का पता चला हैं। अधिकारी ने आरोप लगाया गया है कि उम्मीदवारों ने फर्जी या छेड़छाड़ किए गए एडमिट कार्ड का उपयोग करके भर्ती अभियान में प्रवेश करने का प्रयास किया है। इस भर्ती प्रक्रिया में कड़ी सतर्कता और पारदर्शिता के कारण ये मामले पकड़े जा रहे हैं और ऐसे धोखेबाजों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू की जाएगी। 

हजारों उम्मीदवारों ने बहाली में लिया भाग 
हरियाणा के चार जिलों जींद, हिसार, सिरसा और फतेहाबाद के हजारों उम्मीदवारों ने अग्निपथ योजना के तहत 12 अगस्त को हिसार छावनी केंद्र में शुरू हुई अग्निवीर भर्ती रैली में भाग लिया। आपको बता दें कि लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया है वे प्रक्रिया में हैं। इसी साल अगस्त से दिसंबर के बीच बहाली की जाएंगी। महिलाओं को मिलिट्री पुलिस में शामिल करने के लिए 11 रैलियां की जाएंगी। महिला अग्निशामकों की भर्ती नवंबर से सैन्य पुलिस के लिए सामान्य ड्यूटी श्रेणी के तहत महिला उम्मीदवारों के लिए अग्निवीर भर्ती रैली 1 नवंबर से 3 नवंबर तक बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी।

इस साल होगी 46,000 बहाली 
कर्नाटक, केरल और केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप और माहे की स्वयंसेवी महिला उम्मीदवारों के लिए मुख्यालय भर्ती क्षेत्र बेंगलुरु के तत्वावधान में भर्ती कार्यालय (मुख्यालय) बेंगलुरु द्वारा यहां मानेकशॉ परेड मैदान में भर्ती होने वाली है। रैली सेना में सैन्य पुलिस कोर में अग्निवीर जनरल ड्यूटी (महिला) के नामांकन के लिए आयोजित की जा रही है। अग्निवीर योजना "परिवर्तनकारी" अग्निपथ योजना की घोषणा 14 जून को केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा की गई थी, जिसमें तीन सेवा प्रमुखों की उपस्थिति में साढ़े 17 वर्ष की आयु वर्ग के युवाओं की सशस्त्र सेवाओं में भर्ती का प्रावधान है। यानी चार वर्षों के लिए और उनमें से 25 प्रतिशत को 15 वर्षों के लिए बनाए रखने का प्रावधान है। हालांकि केंद्र सरकार ने बाद में 2022 में भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भी 14 जून को अग्निपथ योजना को मंजूरी दी और इस योजना के तहत चुने गए युवाओं को अग्निपथ कहा जाएगा। सरकार ने घोषणा की थी कि इस साल 46,000 अग्निशामकों की भर्ती की जाएगी। इसने कहा था कि भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए सशस्त्र बलों के पास "एक युवा, फिटर, विविध प्रोफ़ाइल" होगी।

Latest India News