A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Amarnath Yatra: बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के अंदर का VIDEO आया सामने, हर हर महादेव के जयकारों की गूंज, करें दर्शन

Amarnath Yatra: बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के अंदर का VIDEO आया सामने, हर हर महादेव के जयकारों की गूंज, करें दर्शन

Amarnath Yatra: यात्रा के शुरू होने के बावजूद हादसे में लापता हुए 40 भक्तों की तलाश जारी है और रेस्क्यू ऑपरेशन भी लगातार चलाया जा रहा है।

Amarnath cave- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Amarnath cave

Highlights

  • सामने आया बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के अंदर का VIDEO
  • हर हर महादेव के जयकारों से गूंजी गुफा
  • श्रद्धालुओं में दिख रहा बाबा के दर्शन का उत्साह

Amarnath Yatra: हादसे के बाद रोकी गई अमरनाथ यात्रा फिर से शुरू हो गई है। इस बीच बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के अंदर का VIDEO सामने आया है, जिसमें श्रद्धालु हर हर महादेव का जयकारा लगाते दिख रहे हैं। हालांकि यात्रा के शुरू होने के बावजूद हादसे में लापता हुए 40 भक्तों की तलाश जारी है और रेस्क्यू ऑपरेशन भी लगातार चलाया जा रहा है।

फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा

शुक्रवार को बादल फटने के कारण अमरनाथा यात्रा रोक दी गई थी। हालांकि इसे फिर से शुरू कर दिया गया है। जम्मू में रुकने के बाद अमरनाथ तीर्थयात्रियों का नया जत्था आज ही जम्मू बेस कैंप से निकला था। पहलगाम रूट पर नुनवान आधार शिविर से अमरनाथ यात्रियों के जत्थे को पवित्र गुफा के लिए रवाना किया गया था। अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के अनुसार यात्रा को सोमवार से एक ही रूट पर शुरू किया जा रहा है, लेकिन हेलिकॉप्टर सेवा नुनवान और बालटाल दोनों रूट से उपलब्ध रहेगी। इसी बीच जम्मू में स्थित भगवती नगर बेस कैंप में भी पंजीकृत श्रद्धालुओं को 11 जुलाई तक पहुंचने के लिए कहा गया है। उधर, जम्मू की उपायुक्त अवनी लवासा ने बताया कि यात्रा फिर शुरू की जा रही है। इसके लिए पंजीकृत यात्रियों को यात्री निवास पहुंचने के लिए कहा गया है। 

श्रद्धालुओं में उत्साह

यात्रा शुरू होने के बाद श्रद्धालुओं में उत्साह है। उनका कहना है, 'हम लोग अपने घर से प्रण लेकर आए हैं कि भोलेनाथ के दर्शन किए बिना हम घर नहीं जाएंगे। बाबा के दर्शन करने के लिए हम यहां आए थे लेकिन ये हादसा हो गया। सरकार ने आज से यात्रा शुरू कर दी, हम बहुत प्रसन्न हैं।'

शुक्रवार को बादल फटने से आया था सैलाब

बता दें कि शुक्रवार को अमरनाथ में सैलाब से तीर्थस्थल के बाहर बने आधार शिविर में पानी घुस गया था। इस आपदा के बाद तेजी से राहत बचाव का काम शुरू किया गया। फंसे लोगों को निकाला गया, लापता लोगों का ढूंढा गया। राहत और बचाव कार्य के बीच फिर बारिश आने के कारण काफी मुसीबत का सामना करना पड़ा, लेकिन सुरक्षा जवानों के अथक प्रयासों के चलते कई लोगों को मुसीबत से निकाला गया। इस घटना में  जिससे 25 टेंट और तीन कम्यूनिटी किचन क्षतिग्रस्त हो गए थे। शनिवार सुबह हेलिकॉप्टर के जरिए छह तीर्थयात्रियों को सुरक्षित निकाला गया था। मरीजों को नीलागरार हेलीपैड पहुंचाया गया। राहत और बचाव कार्य के दौरान चिकित्सा दल पूरी तरह मुस्तैद है। 

Latest India News