A
Hindi News भारत राष्ट्रीय प्रसिद्ध रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का निधन, 91 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

प्रसिद्ध रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का निधन, 91 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

रेडियो पर अपनी आवाज से जादू बिखेरने वाली शख्सियत अमीन सयानी का दिल का दौरा पड़ने से मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। वे 91 साल के थे।

अमीन सयानी, रेडियो...- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA अमीन सयानी, रेडियो उद्घोषक

मुंबई : अपनी आवाज से घर-घर में लोकप्रिय रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी का निधन हो गया है। उन्होंने 91 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। जानकारी के मुताबिक मंगलवार की रात उन्हें दिल का दौरा पड़ा जिसके बाद उन्हें मुंबई के एचएन रिलायंस अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली।

1951 में अपने रेडियो करियर की शुरुआत की

अमीन सयानी ने अपनी आवाज और कार्यक्रम की प्रस्तुति से देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी ख्याती पाई। इनका मशहूर कार्यक्रम बिनाका गीतमाला रेडियो सिलोन पर प्रसारित होता था। अमीन सयानी ने 1951 में अपने रेडियो करियर की शुरुआत की थी। 

54 हजार रेडियो कार्यक्रम किए

रेडियो पर भाइयों और बहनों के संबोधन के जरिए इनकी बात करने की शैली भी काफी लोकप्रिय थी। एक जानकारी के मुताबिक इन्होंने करीब 54 हजार रेडियो कार्यक्रम किए और 19 हजार स्पाट्स या जिंगल्स किए। इनका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में भी शामिल है।

बड़े पर्दे पर भी आए नजर

अमीन सयानी का जन्म 21 दिसंबर 1932 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने 1951 में रेडियो उद्घोषक के तौर पर अपने करियर की शुरुआत ऑल इंडिया रेडियो मुंबई से की थी। अपनी आवाज के जादू से वे शमां बांध देते थे। शुरुआत में उन्होंने अंग्रेजी कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। ऑल इंडिया रेडियो को लोकप्रिय बनाने में उन्होंने अहम भूमिका निभाई। अमीन सयानी कई फिल्मों में रोडियो अनाउंसर के तौर पर भी दिखेष तीन देवियां, भूत बंगला, बॉक्सर जैसी फिल्मों में इन्हें देखा जा सकता है।

Latest India News