A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Amit Shah: 'गुजरात ने खेल की दुनिया में अहम स्थान हासिल किया', अमित शाह ने PM को दिया श्रेय

Amit Shah: 'गुजरात ने खेल की दुनिया में अहम स्थान हासिल किया', अमित शाह ने PM को दिया श्रेय

Amit Shah: अमित शाह ने कहा, "मैं पूरे देश के लोगों को बताना चाहूंगा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में गुजरात ने पिछले एक दशक में खेल के बुनियादी ढांचे के निर्माण में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

Home Minister Amit Shah- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Home Minister Amit Shah

Amit Shah: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात ने खेल की दुनिया में अहम स्थान हासिल किया और ऐसा कोई खेल नहीं है, जिसके लिए राज्य में अंतरराष्ट्रीय स्तर का टूर्नामेंट आयोजित नहीं किया जा सके। वह 36वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह के मौके पर सभा को संबोधित कर रहे थे जिनकी मेजबानी गुजरात कर रहा है। 

उन्होंने कहा, "मैं पूरे देश के लोगों को बताना चाहूंगा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में गुजरात ने पिछले एक दशक में खेल के बुनियादी ढांचे के निर्माण में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। ऐसा कोई खेल नहीं बचा है, जिसके लिए गुजरात में अंतरराष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट का आयोजन नहीं किया जा सके।" उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम 'नरेंद्र मोदी स्टेडियम' के करीब बनने वाली स्पोर्टस सिटी अहमदाबाद को शायद दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम और स्पोर्ट्स सिटी रखने वाला शहर बना देगी। 

Image Source : PTIPM Modi

भारतीय खिलाड़ियों के पदक जीतने की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी हुई है- शाह

उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 के राष्ट्रीय खेलों के 866 करोड़ रुपये के बजट को 2022 में बढ़ाकर 2000 करोड़ रुपये कर दिया।" शाह ने कहा कि भारतीय खिलाड़ियों के पदक जीतने की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी हुई है, जिसमें ओलंपिक और एशियाई खेल शामिल हैं। 36वें राष्ट्रीय खेल गुजरात 2022, 29 सितंबर से 12 अक्टूबर तक यहां आयोजित किए जाएंगे, जिन्हें रविवार को शाम यहां ईकेए एरीना ट्रांसस्टेडिया में राजनीति और खेलों की दुनिया की मशहूर हस्तियों की मौजूदगी में आधिकारिक रूप से लांच किया गया। 

इस कार्यक्रम में खेलों के गान और शुभंकर के साथ वेबसाइट और मोबाइल ऐप का भी अनावरण किया गया। अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, वडोदरा, राजकोट और भावनगर राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करेंगे, जबकि ट्रैक साइकिलिंग स्पर्धा नई दिल्ली में कराई जाएगी। 28 राज्यों और नौ केंद्र शासित प्रदेशों के करीब 7000 खिलाड़ियों के 36 प्रतियोगिताओं में भाग लेने की उम्मीद है, जिनमें पारंपरिक ओलंपिक के ज्यादातर खेल शामिल हैं। वहीं, स्वदेश खेल जैसे मलखंब और योगासन भी पहली बार इनमें शामिल किए जाएंगे। पिछली बार राष्ट्रीय खेल 2015 में केरल में आयोजित किए गए थे। 

Latest India News