A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ByElections: छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा, 3 नवंबर को चुनाव और 6 को आएगा रिजल्ट

ByElections: छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा, 3 नवंबर को चुनाव और 6 को आएगा रिजल्ट

ByElections: आयोग के नोटिफिकेशन के अनुसार, इन विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना की तारीख सात अक्टूबर को जारी की जायेगी। यहां नामांकन की तारीख 14 अक्टूबर है। 17 अक्टूबर को नामांकन वापस लेने की तारीख है।

ByElections- India TV Hindi Image Source : FILE ByElections

Highlights

  • उपचुनाव में होगा ईवीएम और वीवीपैट का उपयोग
  • तारीखों के एलान के साथ लागू हुई आदर्श आचार संहिता
  • कोविड-19 को लेकर दिशा निर्देशों का करना होगा पालन

ByElections: भारतीय चुनाव आयोग ने सोमवार को 6 राज्यों की 7 विधानसभाओं की सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग के अनुसार छह राज्यों की सात विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 3 नवंबर को होंगे। परिणाम 6 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन के अनुसार, छह राज्यों की जिन सात सीटों पर विधानसभा के चुनाव होने हैं। वो महाराष्ट्र में अंधेरी पूर्व, बिहार में मोकामा और गोपालगंज विधानसभा सीट हैं। इसके साथ ही हरियाणा में उदमपुर और तेलंगाना में मुनुगोड विधानसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा हुई है। वहीं, चुनाव आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश में गोला गोकरनाथ और ओडिशा में धामनगर सीट में उपचुनाव का ऐलान किया गया है।

14 अक्टूबर को किया जा सकेगा नामांकन 

आयोग के नोटिफिकेशन के अनुसार, इन विधानसभा उपचुनाव की अधिसूचना की तारीख सात अक्टूबर को जारी की जायेगी। यहां नामांकन की तारीख 14 अक्टूबर है। 17 अक्टूबर को नामांकन वापस लेने की तारीख है। सभी सातों विधानसभाओ की सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होंगे और छह नवंबर को मतगणना के बाद उपचुनाव के परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। 

उपचुनाव में होगा ईवीएम और वीवीपैट का उपयोग

चुनाव आयोग के मुताबिक उपचुनाव 1 जनवरी 2022 को तैयार मतदाता सूची के आधार पर कराया जाएगा। इसके अलावा उपचुनाव में EVM और वीवीपैट का उपयोग होगा। मतदाता उपचुनाव में वोटर आईडी के अलावा 12 अन्य वैकल्पिक पहचान पत्रों का उपयोग कर सकेंगे। जिसमें आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट समेत अन्य दस्तावेज शामिल है।

तारीखों के ऐलान के साथ लागू हुई आदर्श आचार संहिता 

चुनाव आयोग द्वारा अधिसूचना के साथ ही इन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गया है। जिसके तहत इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों और सरकार को आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।

कोविड-19 को लेकर दिशा निर्देशों का करना होगा पालन

उपचुनाव में कोविड-19 को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय और आपदा प्रबंधन प्राधिकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना होगा। इसे लेकर सभी निर्वाचन पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया गया है।

Latest India News