A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चीन से सीमा विवाद के बीच बोले आर्मी चीफ- हालात स्थिर, लेकिन कुछ कहा नहीं जा सकता

चीन से सीमा विवाद के बीच बोले आर्मी चीफ- हालात स्थिर, लेकिन कुछ कहा नहीं जा सकता

चीन से सीमा विवाद के बीच आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे का बड़ा बयान आया है। आर्मी चीफ ने कहा कि सेना किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है।

आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे- India TV Hindi Image Source : ANI आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे

चीन से सीमा विवाद के बीच आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे का बड़ा बयान आया है। आर्मी चीफ ने कहा कि सेना किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है। चीन से सटी सीमा पर हालात फिलहाल स्थिर हैं। वहीं लद्दाख में चीन के साथ 7 में से 5 जगहों पर विवाद सुलझा लिया गया है। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि उत्तरी सीमाओं पर हालात स्थिर हैं लेकिन अप्रत्याशित है। हम सात मुद्दों में से पांच को हल करने में सफल रहे हैं। हमने सैन्य और राजनयिक दोनों स्तरों पर बात करना जारी रखा हुआ है। किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए हमारे पास पर्याप्त भंडार है।

चीन से सीमा विवाद पर क्या बोले सेना प्रमुख
आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने कहा कि जहां तक ​​जम्मू-कश्मीर की स्थिति का सवाल है, फरवरी 2021 में हुआ संघर्ष विराम अच्छी तरह से चल रहा है, लेकिन आतंकवाद और आतंकी ढांचे को सीमा पार से समर्थन अभी भी बना हुआ है। पूर्वोत्तर के अधिकांश राज्यों में शांति है। आर्थिक गतिविधियों और विकास की पहल के अच्छे परिणाम मिले हैं। चीन से सटी सीमा पर स्थिति के बारे में सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि हालात स्थिर और नियंत्रण में हैं, लेकिन कुछ कहा नहीं जा सकता। आर्मी चीफ ने कहा कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त बल उपलब्ध है।

जम्मू-कश्मीर के हालातों पर भी दिया जवाब
जनरल मनोज पांडे ने कहा कि जहां तक ​​जम्मू-कश्मीर की स्थिति का सवाल है, फरवरी 2021 में हुआ संघर्ष विराम अच्छी तरह से चल रहा है, लेकिन आतंकवाद और आतंकी ढांचे को सीमा पार से समर्थन अभी भी बना हुआ है। पूर्वोत्तर के अधिकांश राज्यों में शांति है। आर्थिक गतिविधियों और विकास की पहल के अच्छे परिणाम मिले हैं।

जोशीमठ भू-धंसाव पर बोले आर्मी चीफ 
जोशीमठ भू-धंसाव पर सेना प्रमुख ने कहा कि हमने अस्थाई तौर पर अपने जवानों को स्थानांतरित किया है। 25-28 सेना की इमारतों में मामूली दरारें आ गई हैं। अगर जरूरत पड़ी तो हम औली में अपने जवानों को स्थाई तौर पर तैनात करेंगे। जोशीमठ से माणा जाने वाली रोड पर कुछ दरारें हैं जिसे BRO ठीक कर रहा है। इससे हमारी ऑपरेशनल रेडीनेस पर कुछ असर नहीं पड़ा है। उन्होंने आगे कहा कि जहां तक स्थानीय लोगों को मदद पहुंचाने की बात है तो हमने अपने अस्पताल, हेलीपैड आदि सिविल प्रशासन को दिए हैं जिससे वे लोगों को अस्थाई तौर पर लोगों को स्थानांतरित कर सकें।

सीमा पर चीन बढ़ा रहा सैनिकों की संख्या
सेना प्रमुख ने कहा कि उत्तरी सीमा पर विरोधी पक्ष की ओर से तैनाती इसी तरह जारी है। हमारे पास बराबर संख्या में सैनिक हैं। हमारी पूर्वी कमान के विपरीत (चीन द्वारा) सैनिकों की संख्या में थोड़ी वृद्धि हुई है लेकिन हम कड़ी नजर रख रहे हैं। एलएसी पर तैनात हमारे दृढ़ सैनिकों की दम पर हम अपने विरोधी द्वारा यथास्थिति को एकतरफा बदलने के किसी भी प्रयास को रोकने में सक्षम रहे हैं।

सेना प्रमुख मनोज पांडे ने कहा कि महिला अधिकारियों को भारतीय सेना की आर्टिलरी रेजिमेंट में कमीशन दिया जाएगा। हमने प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है और हमें उम्मीद है कि इसे स्वीकार कर लिया जाएगा।

 

 

 

Latest India News