A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Ram Mandir: गर्भगृह में सोने के वस्त्र धारण करेंगे प्रभु राम, यहां पढ़ें क्या-क्या हुई है तैयारी

Ram Mandir: गर्भगृह में सोने के वस्त्र धारण करेंगे प्रभु राम, यहां पढ़ें क्या-क्या हुई है तैयारी

22 जनवरी 2024 को अयोध्या राम मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पीएम मोदी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम के लिए तैयारियां जोर-शोर से जारी है।

अयोध्या राम मंदिर।- India TV Hindi Image Source : X (@SHRIRAMTEERTH) अयोध्या राम मंदिर।

अयोध्या नगरी में श्रीराम मंदिर का निर्माण कार्य अब जल्द ही पूर्ण होने वाला है। मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम की तैयारियों के अपडेट लगातार सामने आ रहे हैं। बता दें कि 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। खबर आई है कि जब भगवान राम गर्भगृह पर बने मंदिर में विराजमान होंगे तो वह सोने के वस्त्र धारण करेंगे। आइए जानते हैं कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए क्या-क्या तैयारियां हो रखीं हैं। 

सोने का मुकुट पहनेंगे प्रभु राम

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने इंडिया टीवी से खास बातचीत में बताया है कि भगवान राम के लिए सोने के वस्त्र तैयार किये जा रहे हैं। अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को जब भगवान राम गर्भगृह पर बने मंदिर में विराजमान होंगे तो वह सोने के वस्त्र धारण करेंगे।  भगवान राम के लिए सोने का मुकुट होगा और उनके आभूषण भी सोने के होंगे।

पीएम मोदी समेत ये होंगे मुख्य अतिथि

22 जनवरी 2024 को अयोध्या राम मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पीएम मोदी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। पीएम के अलाावा किसी भी क्षेत्र में देश का सम्मान बढ़ाने वाले सभी प्रमुख लोगों को आमंत्रित किया गया है। इसके साथ ही करीब चार हजार सन्तों को आमंत्रण भेजा गया है। सभी शंकराचार्य महामण्डलेश्वर सिख और बौद्ध पंथ के शीर्ष सन्तों को बुलावा भेजा गया है। स्वामी नारायण, आर्ट ऑफ लिविंग, गायत्री परिवार, किसान, कला जगत के प्रमुख लोगों को आमंत्रित किया गया है। 1992 से 1984 के बीच सक्रिय पत्रकारों को भी बुलावा भेजा गया है। कारसेवकों के परिजनों को भी निमंत्रण भेजा गया है।

भक्तों के लिए विशेष व्यवस्था

नवस्थापित तीर्थक्षेत्रपुरम (बाग बिजैसी) में टिन का नगर बसाया गया है जिसमे 6 नलकूप, 6 रसोई घर और 10 बिस्तरों वाला एक अस्पताल स्थापित किया जा रहा है। देशभर के लगभग डेढ़ सौ चिकित्सकों ने इसमें क्रमिक सेवा के लिए अपनी स्वीकृति दी है। इसके साथ नगर के हर कोने में लंगर, भोजनालय, भण्डारा, अन्नक्षेत्र चलेंगे।

ये भी पढ़ें- अयोध्या: श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कार्यक्रम के लिए क्या तैयारियां की गई हैं? सामने आई ये बात

ये भी पढ़ें- अयोध्या में मंदिरों के रास्ते पर तमिल और तेलुगू में भी होंगी निर्देश पट्टिकाएं, श्रद्धालुओं को होगी सहूलियत

Latest India News