A
Hindi News भारत राष्ट्रीय महाशिवरात्रि पर बेंगलुरु में नहीं मिलेगा मीट, BBMP ने मांस की बिक्री पर लगाया बैन

महाशिवरात्रि पर बेंगलुरु में नहीं मिलेगा मीट, BBMP ने मांस की बिक्री पर लगाया बैन

बता दें कि महानगर पालिका गणेश चतुर्थी, श्री राम नवमी और कृष्ण जन्माष्टमी सहित महत्वपूर्ण त्योहारों के दौरान हर साल मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाती है।

Bengaluru Meat Ban, Bengaluru Meat Ban Maha Shivaratri- India TV Hindi Image Source : PIXABAY महाशिवरात्रि के मौके पर बेंगलुरु में मीट की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बेंगलुरु: बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (BBMP) ने 18 फरवरी को महा शिवरात्रि के मौके पर मांस की बिक्री और जानवरों की हत्या पर प्रतिबंध लगा दिया है। 16 फरवरी को BBMP के संयुक्त निदेशक (पशु कल्याण) ने एक सर्कुलर जारी कर 18 फरवरी को जानवरों की हत्या और मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया। BBMP ने महाशिवरात्रि के अवसर पर बेंगलुरु में बूचड़खानों को बंद करने का भी आदेश दिया है।

राम नवमी पर भी बंद रहती हैं मांस की दुकानें
बता दें कि महानगर पालिका गणेश चतुर्थी, श्री राम नवमी और कृष्ण जन्माष्टमी सहित महत्वपूर्ण त्योहारों के दौरान हर साल मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाती है। इसके अलावा BBMP 2 अक्टूबर को भी गांधी जयंती पर मांस की बिक्री और पशु वध पर प्रतिबंध लगाती है। महाशिवरात्रि, गणेश चतुर्थी और कृष्ण जन्माष्टमी हिंदुओं के सबसे बड़े त्योहारों में से हैं, जबकि महात्मा गांधी को अहिंसा के पुजारी के तौर पर जाना जाता है।

कई शहरों में बैन होती है मांस की बिक्री
बता दें कि हिंदू त्योहारों के मौके पर देश के कई शहरों में मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाता है। देश के कई इलाकों में नवरात्रि एवं अन्य हिंदू त्योहारों के दौरान मांस खाने को बुरा माना जाता है, इसलिए बहुसंख्यक आबादी के हित को देखते हुए स्थानीय प्रशासन और सरकारें मांस की बिक्री और जानवरों की हत्या पर प्रतिबंध लगाती रही हैं।

Latest India News