A
Hindi News भारत राष्ट्रीय CEO मां ने आखिर कैसे की मासूम बेटे की हत्या? गोवा पुलिस 'कफ सिरप' और 'तकिया' एंगल से कर रही जांच; हुआ खुलासा

CEO मां ने आखिर कैसे की मासूम बेटे की हत्या? गोवा पुलिस 'कफ सिरप' और 'तकिया' एंगल से कर रही जांच; हुआ खुलासा

बेंगलुरु के स्टार्टअप की CEO सूचना सेठ ने गुजारा भत्ता के लिए पति से प्रति माह 2.5 लाख रुपये की मांग की थी। सूचना सेठ को मंगलवार को अपने बेटे के शव को भूरे रंग के बैग में भरकर भागते हुए पकड़ा गया था।

सूचना सेठ- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO सूचना सेठ

पति से तलाक की लड़ाई के बीच अपने चार साल के बेटे की हत्या की आरोपी बेंगलुरु के स्टार्टअप की CEO सूचना सेठ से गोवा पुलिस लगातार पूछताछ कर रही है। इस बीच, ये जानकारी सामने आई है कि सूचना सेठ ने अगस्त में घरेलू हिंसा का आरोप लगाया था। उसने बच्चे और खुद का शारीरिक शोषण करने का आरोप लगाया था और गुजारा भत्ता के लिए प्रति माह 2.5 लाख रुपये की मांग की थी, यह दावा करते हुए कि उसके पति की वार्षित आय एक करोड़ रुपये से अधिक है। सूचना ने घरेलू हिंसा के अपने दावे को साबित करने के लिए व्हाट्सएप मैसेज, फोटो के साथ मेडिकल रिकॉर्ड की कॉपियां भी जमा की थीं।

घरेलू हिंसा मामले की सुनवाई 

हालांकि, सूचना सेठ के पति वेंकट रमन जो इन दिनों इंडोनेशिया में रह रहे हैं, ने अपने खिलाफ इन आरोपों से इनकार किया है, लेकिन कोर्ट ने उन्हें अपनी पत्नी के घर में प्रवेश करने या उससे या बच्चे के साथ फोन या सोशल मीडिया के जरिए संवाद करने से रोक दिया था। पिता को बच्चे से सप्ताहिक मुलाकात का अधिकार दिया गया था, लेकिन इससे भी सूचना सेठ काफी परेशान थी। पुलिस ने अनुमान लगाया है कि अदालत के इस आदेश के कारण ही उसने अपने बच्चे को मार डाला होगा। घरेलू हिंसा मामले की आखिरी सुनवाई 12 दिसंबर को हुई थी। तीन सप्ताह से अधिक समय पहले सेठ और उसका बेटा उत्तरी गोवा के कैंडोलिम में एक सर्विस अपार्टमेंट में चले गए थे, जहां उन्होंने कथित तौर पर अपने बेटे की हत्या कर दी। ये जानकारी भी सामने आई कि सूचना सेठ ने अपने बेटे की हत्या का इस जघन्य अपराध को अंजाम देने के बाद सुसाइड का प्रयास किया था। पुलिस ने प्रारंभिक जांच के बाद मंगलवार को यह जानकारी दी।

बच्चे की मौत गला दबाकर हुई

सूचना सेठ को मंगलवार को अपने बेटे के शव को भूरे रंग के बैग में भरकर भागते हुए पकड़ा गया था। गोवा पुलिस ने उन्हें कर्नाटक के चित्रदुर्ग में गिरफ्तार किया था। ऐसा तब हुआ जब गोवा सर्विस अपार्टमेंट के कर्मचारियों को उसके कमरे की सफाई करते समय खून से सना हुआ तौलिया मिला था। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, बच्चे की हत्या गला दबाकर की गई थी। हिरियूर तालुक अस्पताल के प्रशासनिक अधिकारी डॉ. कुमार नाइक ने बताया, "बच्चे की मौत गला दबाकर की गई। ऐसा लग रहा है कि तकिया या किसी अन्य चीज का इस्तेमाल किया गया है। ऐसा नहीं लगता कि हाथों से गला घोंटा गया।" नाइक ने बताया कि बच्चे के शरीर से खून निकलने या फिर संघर्ष के निशान नहीं मिले हैं। पुलिस अधिकारियों को संदेह है कि पीड़ित को अक्षम करने के लिए कफ सिरप की हाई डोज दे दी गई है। अधिकारियों को सूचना सेठ के कमरे से दो खाली कफ सिरप की बोतलें मिलीं। ऐसे में पुलिस इन सभी एंगल से जांच कर रही है।

कौन है आरोपी सूचना सेठ?

बता दें कि बेटे की हत्या की आरोपी सूचना सेठ ‘द माइंडफुल एआई लैब’ की CEO है और ‘लिंक्डइन’ पर उनके पेज के अनुसार वह कृत्रिम मेधा (AI) एथिक्स विशेषज्ञ और डेटा वैज्ञानिक हैं। उनके पेज पर मिली जानकारी के अनुसार, वह एआई एथिक्स सूची में 100 प्रतिभाशाली महिलाओं में शामिल रही हैं। वह डेटा एंड सोसाइटी में मोजिला फेलो, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के बर्कमैन क्लेन सेंटर और रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट में शोधकर्ता रह चुकी हैं। उनके पास प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण में पेटेंट भी है। उसने कोलकाता विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर किया था।

Latest India News