A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Bharat Bandh 2022: दो दिनों के भारत बंद के दौरान ये सेवाएं रहेंगी बाधित, इन पर नहीं पड़ेगा असर

Bharat Bandh 2022: दो दिनों के भारत बंद के दौरान ये सेवाएं रहेंगी बाधित, इन पर नहीं पड़ेगा असर

इस बंद का असर भारत के कई राज्यों में दिखाई भी देने लगा है। जिसमें केरल और पश्चिम बंगाल से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। लेफ्ट दल और कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियां भी इसका समर्थन कर रही हैं।

Bharat Bandh 2022- India TV Hindi Image Source : ANI Bharat Bandh 2022

Highlights

  • दो दिनों के भारत बंद का कई सेवाओं पर असर
  • दोनों दिन सरकारी बैंक बंद रहेंगे, एटीएम खुलेंगे
  • बंद के बावजूद चलती रहेंगी ट्रेन और मेट्रो

नई दिल्ली: सोमवार और मंगलवार (28-29 मार्च) को सेंट्रल ट्रेड यूनियंस ने भारत बंद बुलाया है। इस बंद को ऑल इंडिया बैंक कर्मचारी एसोसिएशन ने भी सपोर्ट किया है। जिसके बाद इसका असर कई सेवाओं पर पड़ेगा। इन दोनों दिन सरकारी बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा पोस्‍टल, कोयला, रोडवेज, बिजली, डिफेंस, ऑयल और टेलिकॉम के कर्मचारी संगठन भी इस बंद का सपोर्ट कर रहे हैं, जिससे इन विभागों में भी अव्यवस्था फैलेगी। 

इस बंद का असर भारत के कई राज्यों में दिखाई भी देने लगा है। जिसमें केरल और पश्चिम बंगाल से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। लेफ्ट दल और कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियां भी इसका समर्थन कर रही हैं। गौरतलब है कि इस बंद को केंद्रीय ट्रेड यूनियनों और बैंक कर्मचारियों की एसोसिएशन ने बुलाया है। दरअसल सरकारी बैंकों के प्राइवेटाइजेशन को लेकर बैंक यूनियन काफी समय से प्रदर्शन कर रही हैं, इस बीच बीते हफ्ते ट्रेड यूनियनों ने भी इस बंद को समर्थन दे दिया था। हालांकि भारतीय मजदूर संघ इस बंद में शामिल नहीं है। संघ का कहना है कि ये बंद राजनीति से प्रेरित है। 

भारत बंद के दौरान क्‍या बंद रहेगा?

दो दिनों के भारत बंद के दौरान बैंक बंद रहेंगे। हालांकि इस दौरान एटीएम खुले रहेंगे। इसके अलावा ट्रांसपोर्ट, रेलवे, बिजली, इंश्योरेंस,  कोयला, टेलिकॉम, डिफेंस, पोस्टल और तेल जैसे विभागों में काम के बाधित होने की संभावना है। इसके अलावा लोगों को टैक्सी-ऑटो जैसे साधन मिलने में भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

बंद के दौरान बिजली कट सकती है, हालांकि केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने कहा है कि सभी राज्यों में बिजली सप्लाई सामान्य रखी जाए। 

भारत बंद में क्‍या खुला रहेगा?

भारत बंद के बावजूद ट्रेन और मेट्रो चलती रहेंगी। हालांकि अगर प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक को जाम करने की कोशिश करते हैं, तो कुछ जगहों पर रेल सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। इस बंद के दौरान इमरजेंसी सेवाएं चालू रहेंगी और उन पर बंद का असर कम ही देखने को मिलेगा। 

बंद का स्कूल और कॉलेज पर कोई असर नहीं पड़ेगा और वह विधिवत चलते रहेंगे। इसके अलावा मॉल, स्विमिंग पूल, थियेटर, पार्क और प्राइवेट बैंक खुलेंगे। 

 

Latest India News