A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत जोड़ो यात्रा ने की अपने 69वें दिन में एंट्री, महाराष्ट्र के वाशिम के लिये रवाना

भारत जोड़ो यात्रा ने की अपने 69वें दिन में एंट्री, महाराष्ट्र के वाशिम के लिये रवाना

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ मंगलवार को अपने 69वें दिन में एंट्री कर गई। यह यात्रा दिन में महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के वाशिम जिले में पहुंचेगी।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस नेता राहुल गांधी(Rahul Gandhi) के नेतृत्व में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ मंगलवार को अपने 69वें दिन में एंट्री कर गई। यह यात्रा दिन में महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के वाशिम जिले में पहुंचेगी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सुबह हिंगोली जिले के फलेगांव से पैदल मार्च शुरू किया। राहुल गांधी के पैदल मार्च में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश, महाराष्ट्र की पूर्व मंत्री यशोमती ठाकुर और पार्टी के अन्य नेता भी उनके साथ थे। 

जयराम रमेश किया याद बिरसा मुंडा की जयंती पर उनको किया याद

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने मंगलवार को जनजातीय नेता बिरसा मुंडा की जयंती पर उन्हें याद किया। उन्होंने अपने एक ट्वीट पोस्ट में लिखा कि आज ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का 69वां दिन है और सरदार पटेल से महज 15 दिन बाद पैदा हुए बिरसा मुंडा की 147वीं जयंती है। उन्होंने कहा कि लेकिन दुख की बात है कि रांची की एक ब्रिटिश जेल में 25 साल की उम्र में उनकी मौत हो गई थी। 
रमेश ने कहा कि एक आदिवासी (वनवासी नहीं, जैसा आरएसएस आदिवासियों को कहता है), बिरसा मुंडा सभी भारतीयों के लिए प्रेरणा होने चाहिए। जिन कारणों के लिए उन्होंने अपने जीवन का बलिदान दिया, विशेष रूप से आदिवासी भूमि अधिकार आज भी बेहद प्रासंगिक हैं। 

जम्मू-कश्मीर में समाप्त होने से पहले 12 राज्यों से होकर गुजरेगी यात्रा

जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान की याद में सरकार ने पिछले साल 15 नवंबर को मुंडा की जयंती को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के तौर पर मनाने की घोषणा की थी। कांग्रेस की व्यापक जनसंपर्क पहल ‘भारत जोड़ो यात्रा’ लगभग 150 दिनों में 3,570 किमी की दूरी तय करने के बाद जम्मू-कश्मीर में समाप्त होने से पहले 12 राज्यों से होकर गुजरेगी। 

फिलहाल सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई यह यात्रा अब तक छह राज्यों के 28 जिलों से गुजर चुकी है। मध्य प्रदेश में 20 नवंबर को प्रवेश करने से पहले यात्रा महाराष्ट्र के पांच जिलों में लोगों से संपर्क करते हुए 382 किमी का रास्ता तय कर लेगी। 

Latest India News