A
Hindi News भारत राष्ट्रीय ‘भारत जोड़ो यात्रा’ कश्मीर के लिए ताजा हवा के झोंके की तरह : महबूबा

‘भारत जोड़ो यात्रा’ कश्मीर के लिए ताजा हवा के झोंके की तरह : महबूबा

‘राहुल गांधी की यात्रा कश्मीर के लिए ताजा हवा का झोंका है। 2019 के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है, जब इतनी बड़ी संख्या में कश्मीरी बाहर आ रहे हैं।'

भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुईं महबूबा मुफ्ती- India TV Hindi Image Source : पीटीआई भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुईं महबूबा मुफ्ती

श्रीनगर: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को कहा कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ कश्मीर के लिए ताजा हवा के झोंके की तरह है क्योंकि 2019 के बाद उसने इतनी बड़ी संख्या में लोगों को अपने घरों से निकलने का मौका दिया है। गौरतलब है कि केन्द्र सरकार ने पांच अगस्त, 2019 को पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया और उसे दो संघ शासित प्रदेशों में बांट दिया। 

पीडीपी ने ट्वीट किया है, ‘‘राहुल गांधी की यात्रा कश्मीर के लिए ताजा हवा का झोंका है। 2019 के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है, जब इतनी बड़ी संख्या में कश्मीरी बाहर आ रहे हैं। उनके साथ चलना अच्छा अनुभव रहा।’’ जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री दक्षिण कश्मीर के पुलवाला जिले के चुरसू में राहुल गांधी के साथ पदयात्रा में शामिल हुईं। 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतीपुरा से शनिवार सुबह अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ फिर शुरू की। एक दिन पहले पार्टी की ओर से सुरक्षा चूक का आरोप लगाने के बाद यात्रा को अनंतनाग जिले में अस्थाई रूप से रोक दिया गया था। कांग्रेस ने शुक्रवार को आरोप लगाया था कि केंद्र-शासित प्रदेश में पुलिस की ओर से किए गए सुरक्षा इंतजाम पूरी तरह से नाकाम रहे हैं। 

अवंतीपुरा में शनिवार को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख महबूबा मुफ्ती और उनकी बेटी इल्तिजा मुफ्ती भी राहुल के साथ कदम से कदम मिलाकर चलती नजर आईं। महबूबा मुफ्ती की पार्टी के कार्यकर्ता भी बड़ी संख्या में यात्रा में शामिल हुए। 

यात्रा के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा बलों ने यात्रा के आगाज़ स्थल तक जाने वाली सभी सड़कों को सील कर दिया था। केवल अधिकृत वाहनों और पत्रकारों को ही कार्यक्रम स्थल तक जाने की अनुमति दी गई थी। राहुल के इर्द-गिर्द तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा मौजूद है। दक्षिण कश्मीर जिले के चुरसू इलाके में उत्साही समर्थकों ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का स्वागत किया। बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता और समर्थक तिरंगा और पार्टी का झंडा लेकर राहुल की अगवानी के लिए उमड़ पड़े। 

ये भी पढ़ें :

राष्ट्रपति भवन के अमृत गार्डन की Inside Photos, 31 जनवरी से आम जनता के लिए खुल जाएगा उद्यान
कश्मीर भूल जाओ, भारत से मित्रता करो, जानें कंगाल पाकिस्तान को किन ताकतवर मुस्लिम देशों ने दी नसीहत
 

Latest India News