A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कांग्रेस के लिए बड़ी मुश्किल-'डीके शिवकुमार या सिद्धारमैया'-कर्नाटक के सीएम के लिए अभी करें इंतजार

कांग्रेस के लिए बड़ी मुश्किल-'डीके शिवकुमार या सिद्धारमैया'-कर्नाटक के सीएम के लिए अभी करें इंतजार

कर्नाटक का सीएम कौन होगा- मंगलवार को भी इसका फैसला नहीं हो सका। सीएम पद के दोनों दावेदारों-सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार ने बारी-बारी से कांग्रेस अध्यक्ष खरगे से मुलाकात की।

karnataka cm - India TV Hindi Image Source : ANI कर्नाटक का सीएम कौन, कल होगा फैसला

कर्नाटक : कर्नाटक का सीएम कौन होगा-इसका फैसला अबतक नहीं हो सका है। कांग्रेस अभी भी कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के चयन पर विचार कर रही है, सूत्रों ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे अब कल यानी बुधवार को बेंगलुरु में सीएम पद के लिए नाम की घोषणा करेंगे। सूत्रों के मुताबिक, खरगे यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से सलाह मशविरा करने के बाद अंतिम फैसला लेंगे।
सूत्रों ने कहा, घोषणा में कल तक देरी हो सकती है और घोषणा बेंगलुरु में ही की जा सकती है। कर्नाटक के सीएम पद पर अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने सभी हितधारकों से मुलाकात की है। अब अंतिम निर्णय उनके द्वारा राहुल गांधी और सोनिया गांधी के परामर्श से लिया जाएगा। 

डीके शिवकुमार का बड़ा बयान

सूत्रों के मुताबिक-D K शिवकुमार ने खरगे से कहा उन्हें CM बनाया जाना चाहिए। सिद्धरामैया पहले CM रह चुके हैं कांग्रेस पार्टी ने उन्हें उच्च पद दिया CLP लीडर बनाया अब उनकी बारी है। इस बार पार्टी ने दलित, मुस्लिम और पिछड़े वोटों के साथ वोक्कालिगा और लिंगायत वोटर्स का भी शेयर मिला है। युवा वोटर्स ने कांग्रेस को चुना है इसीलिए अब पार्टी को एक नया नेतृत्व दिया जाना चाहिए।
अगर सिद्धरामैया को CM बनाया गया तो 2024 में लिंगायत वोट नहीं मिलेंगे क्योंकि लिंगायत सिद्धरामैया  को पसंद नहीं करते।  2019 में पार्टी में कलह के बाद जब पार्टी पूरी तरह बिखर गई तब मैंने पार्टी को सम्भाला और अब ऐतिहासिक जीत दिलाई। पार्टी मेरे योगदान का सम्मान करे।

 

इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने नई दिल्ली में दोनों संभावित उम्मीदवारों डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया के साथ बैठक की। सिद्धारमैया अपने बेटे यतींद्र और विधायक जमीर अहमद, भैरती सुरेश और वरिष्ठ नेता केजे जॉर्ज के साथ खरगे के आवास पर आए।

कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के स्पष्ट जनादेश के बावजूद, मुख्यमंत्री को लेकर सस्पेंस बरकरार है क्योंकि वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार, जो कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष हैं और पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता सिद्धारमैया दौड़ में हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की, जो सोमवार को सौंपी गई कांग्रेस के केंद्रीय पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट को देखने के बाद अपना फैसला लेने के लिए तैयार हैं।

हालांकि, शिवकुमार, जिन्होंने स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों का हवाला देते हुए सोमवार शाम को अपनी राष्ट्रीय राजधानी की यात्रा रद्द कर दी थी, मंगलवार को दिल्ली पहुंचे। 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के लिए हाल ही में हुए चुनाव में कांग्रेस ने 135 सीटें जीतीं।

इससे पहले दिन में, शिवकुमार ने एएनआई के साथ एक विशेष साक्षात्कार में यह स्पष्ट कर दिया कि वह पार्टी के फैसले की परवाह किए बिना "बैकस्टैबिंग या ब्लैकमेल" का सहारा नहीं लेंगे।
"पार्टी चाहे तो मुझे जिम्मेदारी दे सकती है... हमारा संयुक्त सदन है, हमारी संख्या 135 है। मैं यहां किसी को बांटना नहीं चाहता। वे मुझे पसंद करें या न करें, मैं जिम्मेदार हूं।" आदमी। मैं बैकस्टैब नहीं करूंगा और मैं ब्लैकमेल नहीं करूंगा, "उन्होंने कहा।

बेंगलुरु से रवाना होने से पहले उन्होंने कहा, "पार्टी मेरा भगवान है...हमने इस पार्टी का निर्माण किया है, मैं इसका हिस्सा हूं और इसमें मैं अकेला नहीं हूं। उन्होंने कहा, हमने यह पार्टी (कांग्रेस) बनाई है, हमने यह घर बनाया है। मैं इसका हिस्सा हूं... एक मां अपने बच्चे को सब कुछ देगी।"

राज्य पार्टी अध्यक्ष के रूप में उनकी उम्मीदों के बारे में पूछे जाने पर, शिवकुमार ने कहा, "मैं इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहता कि पहले क्या हुआ। यह कैसे हुआ। यह एक बंद अध्याय है, हमने सरकार बनाई, हमने सरकार खो दी, हमने एक गठबंधन सरकार खो दी।" जीत और हार का जिम्मेदार कौन है अब इस पर बात करने का कोई फायदा नहीं है। 

Latest India News