A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली से रवाना होने के बाद हेलिकॉप्टर क्रैश होने तक, जनरल रावत के आखिरी घंटों की पूरी कहानी

दिल्ली से रवाना होने के बाद हेलिकॉप्टर क्रैश होने तक, जनरल रावत के आखिरी घंटों की पूरी कहानी

सीडीएस रावत समेत 14 लोग तमिलनाडु के एयरफोर्स स्टेशन सुलूर से वेलिंगटन ले जा रहे थे, जब उनका हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

<p>प्रमुख रक्षा अध्यक्ष...- India TV Hindi Image Source : ANI प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत को ले जाता हेलिकॉप्टर हुआ क्रैश 

Highlights

  • हादसे में बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 13 लोगों की मौत हो गई।
  • विमान ने दिल्ली के पालम एयरबेस से तमिलनाडु में कोयंबटूर के पास स्थित सुलूर एयरबेस जाने के लिये उड़ान भरी थी।
  • विमान सुबह करीब 11.35 बजे सुलूर एयरबेस पर उतरा।

नई दिल्ली:   तमिलनाडु में बुधवार को सीडीएस जनरल बिपिन रावत व अन्य को ले जा रहा एक हेलीकॉप्टर कुन्नूर के निकट दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 13 लोगों की मौत हो गई। सीडीएस रावत समेत 14 लोग तमिलनाडु के एयरफोर्स स्टेशन सुलूर से वेलिंगटन ले जा रहे थे, जब उनका हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

टाइमलाइन में जानें कब क्या हुआ-

- रावत, उनकी पत्नी और अन्य रक्षा कर्मियों को लेकर आईएएफ के एम्ब्रेयर विमान ने सुबह लगभग नौ बजे दिल्ली के पालम एयरबेस से तमिलनाडु में कोयंबटूर के पास स्थित सुलूर एयरबेस जाने के लिये उड़ान भरी। 

- विमान सुबह करीब 11.35 बजे सुलूर एयरबेस पर उतरा। 

- आईएएफ का एमआई17वी5 हेलीकॉप्टर सुबह लगभग 11.45 बजे सुलूर एयरबेस से रावत, उनकी पत्नी और 11 रक्षा कर्मियों को लेकर वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज रवाना हुआ। 

- तमिलनाडु में कुन्नूर के पास दोपहर करीब 12. 20 बजे पर हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ। 

- आईएएफ ने दोपहर 1.53 बजे पुष्टि की कि उसका एमआई17वी5 हेलीकॉप्टर कुन्नूर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया है, जिसमें रावत भी सवार थे। 

-आईएएफ ने शाम 6.03 बजे घोषणा की कि रावत, उनकी पत्नी और हेलीकॉप्टर में सवार 11 अन्य लोगों की दुर्घटना में मौत हो गई है। 

-वायुसेना ने यह भी बताया कि दुर्घटना में ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह घायल हुए हैं और वेलिंगटन में सैन्य अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। 

जनरल रावत की पत्नी का नाम मधुलिका था, जो आर्मी वाइफ्लस वेल्फेयर असोसिएशन की अध्यक्ष भी थीं। वह मध्य प्रदेश के शहडोल की रहने वाली थीं और दिवंगत राजनेता मृगेंद्र सिंह की बेटी थीं। मधुलिका रावत ने अपनी शिक्षा दिल्ली यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी में की। AWAA के अलावा वह कई तरह से सोशल वर्क के अलावा कैंसर पीड़ितों के लिए काम करती थीं।

बिपनी रावत मूलत: उत्तराखंड के रहने वाले हैं उनका जन्म पौड़ी में 16 मार्च 1958 को हुआ था। रावत का परिवार कई पीढ़ियों से भारतीय सेना में अपनी सेवा दे रहा है। उनके पिता लक्ष्मण सिंह लेफ्टिनेंट जनरल के पद से रिटायर हो चुके हैं।  वहीं उनकी मां प्रदेश के उत्तकांशी की रहने वाली हैं, जो पूर्व विधायक किशन सिंह परमार के बेटी भी हैं।

Latest India News