A
Hindi News भारत राष्ट्रीय OMG! कागज के जहाज को भी कोई इतनी दूरी तक उड़ा सकता है? बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

OMG! कागज के जहाज को भी कोई इतनी दूरी तक उड़ा सकता है? बन गया वर्ल्ड रिकॉर्ड

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने वाली टीम के सदस्य डिलन रूबल ने कहा कि इससे पहले उनके कागज के जहाज मुश्किल से 14-15 फीट की दूरी ही तय कर पा रहे थे।

Dillon Ruble, Garrett Jensen, Nathan Erickson- India TV Hindi Image Source : GUINNESSWORLDRECORDS.COM डिलन रूबल, गैरेट जैक्सन और नाथन एरिक्सन।

कागज का जहाज आपने भी कभी न कभी जरूर उड़ाया होगा, लेकिन क्या कभी आपके दिमाग में यह ख्याल आया कि आप इसमें वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकते हैं! जी हां, कागज के जहाज उड़ाकर भी आप वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकते हैं। इंजीनियरों की एक तिकड़ी ने कागज के जहाज को 289 फुट और 9 इंच की दूरी तक उड़ाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवा लिया। आपको बता दें कि जिन इंजीनियरों ने यह कारनामा किया है, वे एक ऐसी कंपनी में काम करते हैं जो जहाजों का ही निर्माण करती है।

4 महीने तक डिजाइन पर किया काम
विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग के लिए काम करने वाले डिलन रूबल और गैरेट जैक्सन ने ऐरोस्पेस इंजीनियर नाथन एरिक्सन के साथ मिलकर यह कारनामा किया। खास बात यह है कि रिकॉर्ड बनाने के लिए उन्होंने कागज के जहाजों की अलग-अलग डिजाइन पर 4 महीने तक काम किया। इसके बाद आखिरकार उन्हें कागज के प्लेन के एक ऐसे डिजाइन को बनाने में कामयाबी मिल गई जो लंबी दूरी तय कर सकता था। रूबल ने कहा कि इससे पहले उनके कागज के जहाज मुश्किल से 14-15 फीट की दूरी ही तय कर पा रहे थे।

तीसरी कोशिश में बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड
रूबल, गैरेट और नाथन के फाइनल डिजाइन को क्राउन पॉइंट में टेस्ट किया गया। रूबल ने अपनी तीसरी कोशिश में पुराने विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया। रूबल का प्लेन 289 फीट 9 इंच तक उड़ा और उसने अप्रैल 2022 में ची यी जियान, शिन मू जून और किम क्यू ताई के कागज के जहाज द्वारा अप्रैल 2022 में बनाए गए 252 फीट 7 इंच के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। विश्व रिकॉर्ड बनाने के बाद रूबल ने कहा कि यह एक ऐसा मौका है कि उन्हें यकीन ही नहीं हो रहा है कि यह सच है।

Latest India News