A
Hindi News भारत राष्ट्रीय बजट सत्र 2023: 31 जनवरी से होगा शुरू, 2 सत्रों में होंगी बैठकें, सत्र का दूसरा हिस्सा नए संसद भवन में

बजट सत्र 2023: 31 जनवरी से होगा शुरू, 2 सत्रों में होंगी बैठकें, सत्र का दूसरा हिस्सा नए संसद भवन में

बजट सत्र के पहले भाग के दौरान, दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर विस्तृत चर्चा होगी और उसके बाद केंद्रीय बजट पर भी चर्चा की जाएगी, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का जवाब देंगे।

संसद भवन - India TV Hindi Image Source : FILE संसद भवन

दिल्ली: आगामी बजट सत्र को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। सूत्रों के अनुसार, संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो सकता है और 6 अप्रैल को बीच में अवकाश के साथ समाप्त होने की उम्मीद है। सत्र की शुरुआत संसद के सेंट्रल हॉल में लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से होगी। पिछले साल जुलाई में शीर्ष पद पर पहुंचने के बाद से राष्ट्रपति मुर्मू का संसद के दोनों सदनों में यह पहला संबोधन होगा।

पहला सत्र 10 फरवरी तक चलने की संभावना 

सूत्रों ने बताया कि बजट सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जाएगा। सूत्रों ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के 1 फरवरी को संसद में केंद्रीय बजट पेश करने की संभावना है और सत्र का पहला भाग 10 फरवरी तक चलने की उम्मीद है। इसके बाद बजट सत्र का दूसरा भाग 6 मार्च को शुरू होने और 6 अप्रैल को समाप्त होने की संभावना है।

Image Source : fileनया संसद भवन

दूसरा सत्र नए संसद में आयोजित होने की उम्मीद 

बजट सत्र के पहले भाग के दौरान, दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर विस्तृत चर्चा होगी और उसके बाद केंद्रीय बजट पर भी चर्चा की जाएगी, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का जवाब देंगे। वहीं बजट सत्र के दूसरे भाग के दौरान, सरकार के विधायी एजेंडे के अलावा विभिन्न मंत्रालयों की अनुदान मांगों पर चर्चा पर प्रमुख ध्यान दिया जाता है। केंद्रीय बजट, एक धन विधेयक, सत्र के इस भाग के दौरान पारित किया जाता है। वहीं सूत्रों का कहना है कि बजट सत्र का दूसरा भाग नई बन रही संसद में होने की उम्मीद है। 

Latest India News