A
Hindi News भारत राष्ट्रीय IMD Weather Report: 11 अक्टूबर तक देश के इन राज्यों में होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

IMD Weather Report: 11 अक्टूबर तक देश के इन राज्यों में होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Report: यूपी और उत्तराखंड समेत देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने आज भी जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, ओडिसा, पश्चिम बंगाल और झारखंड के अलावा दक्षिण के भी कुछ राज्यों में अगले कुछ दिनों तक बारिश होगी

देश के कई राज्यों में होगी बारिश - India TV Hindi Image Source : INDIA TV देश के कई राज्यों में होगी बारिश

Highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम
  • आज मुंबई में गरज के साथ भारी बारिश
  • कुछ राज्यों में अगले कुछ दिनों बारिश जारी रहने का अनुमान है।

IMD Weather Report: देश के कुछ राज्यों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के चलते बारिश हो रही है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से देश के कई राज्यों में बारिश हो रही है। बंगाल की खाड़ी से मिल रही नमी और हवा की दिशा ऊपरी सतह तक दक्षिण पूर्वी घूम रही है, जिसके कारण नमी आ रही है और बारिश हो रही है। इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने अलग-अलग राज्यों के लिए अलर्ट भी जारी किया है। 

बता दें कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड समेत देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने आज भी जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, ओडिसा, पश्चिम बंगाल और झारखंड के अलावा दक्षिण के भी कुछ राज्यों में अगले कुछ दिनों बारिश जारी रहने का अनुमान है।

महाराष्ट्र के इन हिस्सों में बारिश

महाराष्ट्र में भी बारिश के आसार मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 8 अक्टूबर को मुंबई में गरज के साथ भारी बारिश होगी। IMD ने शहर और आसपास के जिलों ठाणे, पालघर और कोंकण क्षेत्र के लिए अगले 2 दिनों के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया। आज शहर भर में गरज और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है

दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम 

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) की बात करें तो यहां भी मौसम ने एक बार फिर से करवट ले ली है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में शुक्रवार को बारिश हुई। बीती रात दिल्ली एनसीआर में बारिश हुई है। आज भी मौसम को देखते हुए बारिश होने का अंदेशा है।

उत्तराखंड-हिमाचल समेत इन राज्यों में तेज बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक यूपी और उत्तराखंड में 11 अक्टूबर तक, मध्य प्रदेश में 11 अक्टूबर तक हल्की से भारी बारिश होने की उम्मीद है। उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 9 अक्टूबर तक बारसात की संभावना है। वहीं गुजरात में 10 अक्टूबर, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश में 9 अक्टूबर तक गरज के साथ बारिश के आसार हैं। कोंकण, गोवा और तेलंगाना में भी आज बारिश के आसार हैं। वहीं, पूर्वी राजस्थान में लगातार 8 से 11 अक्टूबर तक बारिश होने का अनुमान लगाया है। पंजाब और हरियाणा के कई जिलों में 9 अक्टूबर तक बारिश होने के आसार हैं। 10 और 11 अक्टूबर को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी गिरावट बारिश के साथ बादलों का गरज जारी रहने वाली है। 

मौसम विभाग ने सावधानी बरतने की दी सलाह

वहीं सिक्किम में 9 अक्टूबर, ओडिशा में 10 अक्टूबर और बिहार में 11 अक्टूबर तक बारिश की आशंका है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 11 अक्टूबर को गरज के साथ भारी बरसात की संभावना है। वहीं, 8 अक्टूबर से 9 अक्टूबर तक उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। लोगों को नदियों और पहाड़ी राज्यों में जाने से बचने की सलाह दी गई है। 

निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) उत्तराखंड, यूपी, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल,असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से भारी बारिश हो सकती है। वहीं तटीय आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी हल्की से भारी बारिश के आसार हैं।

साथ ही बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश के शेष हिस्सों और पूर्वी गुजरात में बारिश होमे की संभावना है। वहीं तमिलनाडु, बाकी पूर्वोत्तर भारत और हरियाणा के कई जगहों पर भी बारिश का पूर्वानुमान है। 

Latest India News