A
Hindi News भारत राष्ट्रीय CBI का ऑपरेशन चक्र बना साईबर फ्रॉड करने वालों के लिए काल, FBI के इनपुट पे की छापेमारी

CBI का ऑपरेशन चक्र बना साईबर फ्रॉड करने वालों के लिए काल, FBI के इनपुट पे की छापेमारी

साईबर अपराधों को कंट्रोल करने के लिए CBI ने एफबीआई और इंटरपोल के इनपुट पर देश भर में 105 जगहों पर छापेमारी की। इन 105 जगहों में से 87 लोकेशन पर खुद सीबीआई की टीमें मौजूद रहीं जबकि बाकी की जगहों पर उसने यूटी पुलिस की सहायता से ऑपरेशन चलाया।

CBI Operation Chakra- India TV Hindi Image Source : PTI CBI Operation Chakra

Highlights

  • CBI का ऑपरेशन चक्र बना साईबर फ्रॉड करने वालों के लिए काल
  • FBI के इनपुट पे की छापेमारी
  • एक साथ 105 जगहों पर हुई छापेमारी

साईबर अपराधों को कंट्रोल करने के लिए CBI ने एफबीआई और इंटरपोल के इनपुट पर देश भर में 105 जगहों पर छापेमारी की। इन 105 जगहों में से 87 लोकेशन पर खुद सीबीआई की टीमें मौजूद रहीं जबकि बाकी की जगहों पर उसने यूटी पुलिस की सहायता से ऑपरेशन चलाया। इस ऑपरेशन को सीबीआई ने 'आपरेशन चक्र' का नाम दिया है। 

FBI ने एक्शन के लिए कहा

सीबीआई ने ये पूरी छापेमारी एफबीआई के इनपुट पे की। अंडमान से लेकर दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब, कर्नाटक और असम समेते देश के और कई राज्यो में छापेमारी की गई है। इस छापेमारी में सीबीआई ने 2 कॉलसेंटर सील किए। इनमें से एक पुणे में था और दूसरा अहमदाबाद में। जबकि इसी छापेमारी में राजस्थान के एक जगह से 1.5 करोड़ कैश और 1.5 करोड़ का सोना बरामद किया गया है। 

डॉर्कनेट के जरिए की जा रही थी ट्रांजेक्शन

इस पूरे फ्रॉड के जरिए जो पैसा आता था उसका ट्रांजेक्शन ये अपराधी डार्कनेट के जरिए करते थे ताकि पकड़े ना जाएं। ये फ्रॉड सबसे ज्यादा अमेरिकी लोगों के साथ किए जा रहे थे, इसीलिए एफबीआई ने इसे गंभीरता से लिए और सीबीआई से कॉर्डिनेट कर पूरे ऑपरेशन को सफल बनाया।

Latest India News