A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सीबीआई ने एनसीबी के पूर्व अधिकारी समीर वानखेड़े पर दर्ज किया केस, आर्यन खान केस से चर्चा में आए थे

सीबीआई ने एनसीबी के पूर्व अधिकारी समीर वानखेड़े पर दर्ज किया केस, आर्यन खान केस से चर्चा में आए थे

सीबीआई की ओर दर्ज FIR में आरोप लगाए गए हैं कि समीर वानखेड़े औऱ अन्य ने कोडिला क्रूज आर्यन खान मामले में 25 करोड़ की डिमांड की थी और 50 लाख उगाही के तौर पर ले लिए थे।

समीर वानखेड़े- India TV Hindi Image Source : फाइल समीर वानखेड़े

नई दिल्ली: सीबीआई ने एनसीबी के पूर्व अधिकारी समीर वानखेड़े के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामलों में केस दर्ज किया है। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक समीर वानखेड़े समेत 5 लोगो के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। जिसमें NCB के अन्य अधिकारी शामिल है। सीबीआई ने कई लोकेशन पर सर्च ऑपरेशन भी किया है जिसमे मुंबई , रांची, कानपुर  और दिल्ली शामिल है। सीबीआई की ओर दर्ज FIR में आरोप लगाए गए हैं कि समीर वानखेड़े औऱ अन्य ने कोडिला क्रूज आर्यन खान मामले में 25 करोड़ की डिमांड की थी और 50 लाख उगाही के तौर पर ले लिए थे।

सीबीआई ने मुम्बई एनसीबी के तत्कालीन जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े समेत 4 अन्य लोग जिनमे विश्वा विजय सिंह, तत्कालीन सुपरिटेंडेंट एनसीबी, आशीष रंजन, तत्कालीन इंटेलिजेंस अधिकारी, मुंबई एनसीबी, केपी गोसावी ( प्राइवेट आदमी जिसने फोटो वायरल की थी आर्यन की ), संविले डिसूजा ( प्राइवेट पर्सन ) और अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ करप्शन और आईपीसी की धाराओं में केस दर्ज कर 29 लोकेशन्स पर छापेमारी की है। 

क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान को किया था गिरफ्तार

समीर वानखेड़े ने कथित क्रूज ड्रग्स मामले में बॉलीवुड के सुपर स्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को गिरफ्तार किया था। उस वक्त समीर मुंबई नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के मुंबई जोन के प्रमुख थे। आर्यन खान को गिरफ्तार करने के बाद जेल भेज दिया था। मई 2022 में पर्याप्त सूबतों के अभाव में आर्यन खान को आरोपों से मुक्त कर दिया गया था। 

आरोपो के मुताबिक एनसीबी को इन्फॉर्मेशन मिली थी कि एक प्राइवेट क्रूज शिप पर कुछ प्राइवेट लोग ड्रग्स कन्ज्यूम कर रहे है और उनके पास ड्रग्स है। आरोप है इस केस में इन सभी आरोपियों ने 25 करोड़ रुपए की उगाही गिरफ्तार आरोपियों से करने को कोशिश की और धमकी दी ऐसा न करने पर नारकोटिक्स बरामद होने के आरोप में फंसा दिया जाएगा। साथ ही टोकन एमाउंट के तौर पर 50 लाख रुपए ले भी लिए गए थे। 

इस केस को दर्ज कर सीबीआई ने आज समीर वानखेड़े और बाकि के आरोपियों के 29 ठिकानों जिसमे मुंबई, दिल्ली, रांची, लखनऊ, चेन्नई, गुवाहाटी शामिल है यहां रेड्स कर तमाम संदिग्ध कागजात, कैश और आर्टिकल्स रिकवर किए है। जल्द ही समीर वानखेड़े और दूसरे आरोपियों को सम्मन कर जांच में शामिल करने के आदेश सीबीआई की तरफ से दिए जा सकते है। सीबीआई सूत्रों के मुताबिक समीर वानखेड़े और बाकी के आरोपियों ने साजिश के तहत शाहरुख खान से 25 करोड़ रुपए उगाही के तौर पर मांगने की साजिश रची थी।

विजिलेंस की जांच में रिपोर्ट भी में उठे थे सवाल

इस मामले में विजिलेंस टीम ने भी समीर बानखेड़े व अन्य अधिकारियों के बयान दर्ज किए थे उस दौरान भी वो संदेह के दायरे में थे। बता दे की आर्यन खान मामले में समीर बानखेड़े को बाद में जांच से हटा दिया गया था और उन्हें अपने होम काडर में भेज दिया गया था। वहीं एक जांच अधिकारी को वापस CISF भेज दिया था और,दो अधिकारियों को  सस्पेंड भी किया गया था। 

Latest India News