A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Mukesh Ambani: मुकेश अंबानी की बढ़ाई गई सुरक्षा, खुफिया इनपुट के बाद 'जेड प्लस' किया गया सेफ्टी कवर

Mukesh Ambani: मुकेश अंबानी की बढ़ाई गई सुरक्षा, खुफिया इनपुट के बाद 'जेड प्लस' किया गया सेफ्टी कवर

Mukesh Ambani: केंद्र सरकार ने देश के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी के सुरक्षा कवर को बढ़ाकर ‘जेड प्लस’ कर दिया है। जेड प्लस सुरक्षा की टॉप कैटेगरी है।

Central Government increases security cover of Mukesh Ambani- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Central Government increases security cover of Mukesh Ambani

Highlights

  • मुकेश अंबानी के सुरक्षा कवर को बढ़ाया गया
  • खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों ने दिया था इनपुट
  • सुरक्षा में 40-50 कमांडो हो सकते हैं शामिल

Mukesh Ambani: केंद्र सरकार ने देश के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी के सुरक्षा कवर को बढ़ाकर ‘जेड प्लस’ कर दिया है। जेड प्लस सुरक्षा की टॉप कैटेगरी है। सरकार ने खतरे को लेकर केंद्रीय खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा समीक्षा किए जाने के बाद यह कदम उठाया है। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष अंबानी (65) को पहली बार 2013 में ‘भुगतान आधार’ पर सीआरपीएफ कमांडो का 'जेड' श्रेणी का सुरक्षा कवर दिया गया था। वहीं उनकी पत्नी नीता अंबानी को 'वाई प्लस' श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है, जिसमें कमांडो की संख्या कम होती है। 

सुरक्षा में 40-50 कमांडो हो सकते हैं शामिल 
लेटेस्ट ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार अंबानी दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। सूत्रों ने बताया कि अंबानी की सुरक्षा को शीर्ष श्रेणी के ‘जेड प्लस’ में बदल दिया गया है और इस संबंध में आवश्यक सूचना जल्दी ही जारी की जाएगी। अंबानी को खतरे की धारणा के संबंध में केंद्रीय खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों से जानकारी मिलने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सिफारिश को औपचारिक रूप दिया। सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को मौजूदा सुरक्षा कवर को बढ़ाकर 'जेड प्लस' करने और उनकी सुरक्षा में और कमांडो शामिल करने के लिए कहा जा सकता है। उनकी सुरक्षा में कुल 40-50 कमांडो शामिल हो सकते हैं जो पाली में काम करते हैं। 

पिछले साल मिली थी विस्फोटकों से भरी कार 
सीआरपीएफ अभी अंबानी के आवास और कार्यालय परिसर को भी सुरक्षा प्रदान करता है। पिछले साल की शुरुआत में, उस समय अंबानी की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी जब मुंबई में उनके आवास के पास विस्फोटकों से लदी एक एसयूवी कार बरामद हुई थी। इसके बाद राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने मामले की जांच शुरू की थी। एक अन्य प्रसिद्ध उद्योगपति और अदाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडाणी को भी पिछले महीने केंद्र सरकार ने सीआरपीएफ कमांडो का 'जेड' श्रेणी का वीआईपी सुरक्षा कवर मुहैया कराया था। यह सुविधा भी ‘भुगतान के आधार’ पर मुहैया की जा रही है। 

VIP सुरक्षा के लिए एक नयी बटालियन
सीआरपीएफ के महानिदेशक (डीजी) कुलदीप सिंह ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि बल 119 लोगों को सुरक्षा प्रदान कर रहा है और केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसे ‘वीआईपी’ सुरक्षा मुहैया कराने के लिए एक नयी बटालियन प्रदान की है। इस कार्य के लिए पहले से ही छह बटालियन हैं और ऐसी प्रत्येक इकाई में लगभग 800 कर्मी होते हैं। सीआरपीएफ जिन प्रमुख लोगों को सुरक्षा मुहैया कराता है, उनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बच्चे राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा शामिल हैं।

Latest India News