A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Chhattisgarh News: कुख्यात नक्सली दंपति ने किया सरेंडर, 10 लाख का था इनाम

Chhattisgarh News: कुख्यात नक्सली दंपति ने किया सरेंडर, 10 लाख का था इनाम

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में कुख्यात इनामी नक्सली दंपति ने सुरक्षा बलों के सामने SP कार्यालय में आत्मसमर्पण किया है।

Representational Image - India TV Hindi Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • नक्सली दंपति ने सुकमा जिले के SP कार्यालय में आत्मसमर्पण किया
  • नक्सली दंपति पूना नर्कोम (नई सुबह, नई शुरूवात) अभियान से हुए प्रभावित
  • नक्सल पति-पत्नी, दोनों पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम था

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में दस लाख रुपए के इनामी नक्सली दंपति ने सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सली दंपति ने सुकमा जिले के SP कार्यालय में आत्मसमर्पण किया। उन्होंने बताया कि नक्सली मड़कम हिड़मा और उसकी पत्नी कुराम हुंगी ने पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा और अन्य पुलिस अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। उन्होंने बताया कि दंपति ओडिशा के कालाहांडी-कंधमाल-बऊद-नयागढ़ (KKBN) डिवीजन नक्सल गतिविधियों को अंजाम देने में लगे थे। उन्होंने बताया कि उन दोनों पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम था। 

बाहरी नक्सलियों के भेदभाव से तंग आकर किया सरेंडर

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सली दंपति ने जिले में चल रहे 'पूना नर्कोम (नई सुबह, नई शुरूवात)' अभियान से प्रभावित हुए। उन्होंने बाहरी नक्सलियों द्वारा भेदभाव करने से तंग आकर सुरक्षा बलों के सामने आत्मसमर्पण करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि नक्सली मड़कम हिड़मा के खिलाफ सुकमा जिले के बुरकापाल में वर्ष 2017 में हुए नक्सली हमले में शामिल होने का आरोप है। इस घटना में सुरक्षा बल के 25 जवान शहीद हुए थे। 

नक्सली दंपति को दी गई 20 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि

आपको बता दें कि नक्सली कुराम हुंगी के खिलाफ वर्ष 2020 में मिनपा गांव के करीब सुरक्षा बलों पर हमले की घटना में शामिल होने का आरोप है। इस घटना में 17 जवान शहीद हुए थे। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सली दंपति को पुनर्वास योजना के तहत 20 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि प्रदान किया गया है। 

Latest India News