A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चीन में लॉकडाउन के बावजूद कहर बरपा रहा कोरोना, नए वैरिएंट ने मचाई खलबली

चीन में लॉकडाउन के बावजूद कहर बरपा रहा कोरोना, नए वैरिएंट ने मचाई खलबली

इस नए वैरियंट के लक्षण शंघाई से 70 किलोमीटर दूर स्थित शहर में मिले हैं। ये नया वैरियंट ओमिक्रॉन वैरिएंट की BA.1.1 सब टाइप से विकसित हुआ लगता है।

China new variant- India TV Hindi Image Source : PTI China new variant

Highlights

  • चीन में लॉकडाउन के बावजूद कहर बरपा रहा कोरोना
  • हर दिन कोरोना के 13 हजार से ज्यादा नए मामले
  • ओमीक्रॉन वैरियंट का एक नया सब वैरिएंट सामने आया

बीजिंग: कोरोना वायरस के मामले भले ही भारत में अब कम आ रहे हों लेकिन चीन में अभी भी इस वायरस का प्रकोप जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में हर दिन कोरोना के 13 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। इस बीच चौंकाने वाली बात ये है कि ओमीक्रॉन वैरियंट का एक नया सब वैरिएंट सामने आया है। 

इस नए वैरियंट के लक्षण शंघाई से 70 किलोमीटर दूर स्थित शहर में मिले हैं। ये नया वैरियंट ओमिक्रॉन वैरिएंट की BA.1.1 सब टाइप से विकसित हुआ लगता है। ये नया वैरियंट कोरोना के अन्य वैरियंट से मैच नहीं करता है और ना ही इसे GISAID को सबमिट किया गया है। GISAID  वो जगह है, जहां दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना पर जानकारी साझा करते हैं और हालात पर मॉनिटरिंग करते हैं। 

उत्तरी चीन के डालियान शहर में शुक्रवार को जो कोरोना केस सामने आया है, वह भी किसी कोरोना वायरस से मैच नहीं करता है। वहीं शनिवार को यहां जो कोविड के मामले मिले, वह असिम्पटोमेटिक थे। अधिकारियों का कहना है कि शंघाई में सोमवार से कोरोना की बड़े स्तर पर जांच शुरू होगी। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया कि चीन में 25 मिलियन लोग क्वारंटाइन में हैं। खबर ये भी है कि हैनान प्रांत के सान्या शहर में अधिकारियों ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए ट्रांसपोर्ट सेवाओं को रोक दिया है। 

Latest India News