A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मिल गई वो जगह जहां चीन और पाकिस्तान रखते हैं अपनी मिसाइलें, इन हथियारों से भरा है जखीरा

मिल गई वो जगह जहां चीन और पाकिस्तान रखते हैं अपनी मिसाइलें, इन हथियारों से भरा है जखीरा

किसी भी देश के लिए उसके हथियार और उन्हें रखने वाली जगहें बेहद संवेदनशील और खुफिया होती हैं। इनकी जानकारी ज्यादातर टॉप लेवल के लोगों को ही होती है। लेकिन चीन और पाकिस्तान के हथियारों का जखीरा कहां रखा है अब इसकी पूरी जानकारी दुनिया को मिल चुकी है।

Representative Photos- India TV Hindi Image Source : FILE Representative Photos

Highlights

  • जहां चीन और पाकिस्तान रखते हैं अपनी मिसाइलें
  • इन हथियारों से भरा है जखीरा
  • सुरक्षा के हैं कड़े इंतजाम

किसी भी देश के लिए उसके हथियार और उन्हें रखने वाली जगहें बेहद संवेदनशील और खुफिया होती हैं। इनकी जानकारी ज्यादातर टॉप लेवल के लोगों को ही होती है। लेकिन चीन और पाकिस्तान के हथियारों का जखीरा कहां रखा है अब इसकी पूरी जानकारी दुनिया को मिल चुकी है। दरअसल, दुनिया भर के खतरनाक हथियारों की जानकारी देने वाली वेबसाइट NIT.ORG ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि चीन और पाकिस्तान अपने खतरनाक हथियार कहां रखते हैं। 

चीन के हथियार कहां हैं?

इस वेबसाइट के मुताबिक चीन अपने हथियार चार जगहों पर रखता है। इनमें शामिल हैं जियुक्वान स्पेस लॉन्च सेंटर, ताइयुआन स्पेस लॉन्च सेंटर, शिचांग स्पेस लॉन्च सेंटर और हैनान स्पेस लॉन्च सेंटर। दुनिया के सुपर पावर मुल्क अमेरिका तक को टक्कर देने वाले चीन का प्रभाव पूरे एशियाई महाद्वीप में पड़ता है। NTI की वेबसाइट के मुताबिक चीन के पास ये 4 मिसाइल बेस हैं। इनमें से 2 एक्टिव, एक ऑपरेशनल और एक निर्माणाधीन मोड में है। इन चारों के चारों बेस में मिसाइलें मौजूद हैं। चीन अपने इन चारों बेस की सुरक्षा में कोई कोर कसर नहीं छोड़ता। उसे पता है कि अमेरिका कोई मौका नहीं छोड़ेगा उसे कमजोर करने के लिए और अगर अमेरिका को इन जगहों में घुसने का मौका मिल गया तो वह चीन के इन हथियारखानों को तबाह कर देगा।

पाकिस्तान के हथियार

हिंदुस्तान को सबसे ज्यादा खतरा अपने पड़ोसी देश और दुश्मन देश पाकिस्तान से है। वह इसलिए क्योंकि 1965, 1971 और 1999 में पाकिस्तान ने भारत पर हमला करके अपने घातक मंसूबों के बारे में पहले ही बता चुका है। NIT की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान की ज्यादातर मिसाइलों का बेस पंजाब के सरगोधा में मौजूद है। यहां वह अपने सबसे खतरनाक मिसाइलों को रखता है। इसकी सुरक्षा के लिए पाकिस्तान ने अपने सबसे खास सुरक्षाकर्मियों को लगा रखा है, ताकि इन हथियारों तक किसी की भी पहुंच ना हो सके।

Latest India News