A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना संकट: 13 मिलियन आबादी वाले चीन के शिआन में लॉकडाउन, 2 दिन में सिर्फ एक बार केवल एक व्यक्ति को बाहर निकलने की इजाजत

कोरोना संकट: 13 मिलियन आबादी वाले चीन के शिआन में लॉकडाउन, 2 दिन में सिर्फ एक बार केवल एक व्यक्ति को बाहर निकलने की इजाजत

चीन में चार फरवरी से विंटर ओलंपिक खेल शुरू होना हैं। शिआन और आसपास के इलाकों में प्रतिबंधों के तहत एक घर से दो दिन में एक बार केवल एक व्यक्ति जरूरी खरीदारी के लिए बाहर निकल सकता है। विशेष स्थितियों को छोड़कर सभी वाहनों पर रोक रहेगी। नागरिकों को आपात स्थिति के अलावा घर से न निकलने के लिए कहा गया है।

<p>चीन में लॉकडाउन</p>- India TV Hindi Image Source : AP चीन में लॉकडाउन

Highlights

  • ब्रिटेन में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड एक लाख से ज्यादा मामले दर्ज
  • अचानक कोविड-19 के 52 नए मामले मिलने पर चीनी सरकार का आदेश
  • चार फरवरी से विंटर ओलंपिक खेल शुरू

बीजिंग: कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के तेजी से बढ़ते मामले ने दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। अचानक कोविड-19 के 52 नए मामले मिलने पर चीन ने 1.30 करोड़ की आबादी वाले शिआन शहर में बुधवार रात से अनिश्चितकाल के लिए लॉकडाउन लगा दिया है। इधर, ब्रिटेन में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड एक लाख से ज्यादा मामले दर्ज किये गए हैं। वहीं, अमेरिका में तो दो माह से रोज एक लाख से ज्यादा नए मामले आ रहे हैं।

चीन में चार फरवरी से विंटर ओलंपिक खेल शुरू होना हैं।  शिआन और आसपास के इलाकों में प्रतिबंधों के तहत एक घर से दो दिन में एक बार केवल एक व्यक्ति जरूरी खरीदारी के लिए बाहर निकल सकता है। विशेष स्थितियों को छोड़कर सभी वाहनों पर रोक रहेगी। नागरिकों को आपात स्थिति के अलावा घर से न निकलने के लिए कहा गया है।

उधर, ब्रिटेन में रिकॉर्ड 1,06,122 केस दर्ज होने के बाद नए साल के आयोजनों पर रोक लगाए जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है। ब्रिटेन के प्रांत वेल्स की सरकार ने तो क्रिसमस के एक दिन बाद से अनिश्चितकाल तक के लिए घर और बाहर 6 लोगों से ज्यादा एकत्र होने पर रोक लगा दी है। पब में भी एक बार में छह से ज्यादा लोगों को प्रवेश नहीं मिल सकेगा। ताजा अध्ययनों से ओमिक्रॉन का असर हल्का होने की पुष्टि के बावजूद कई देश नए साल में और प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं।

Latest India News