A
Hindi News भारत राष्ट्रीय जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में छाए बादल, तापमान में आंशिक बढ़ोतरी, हो सकती है बर्फबारी

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में छाए बादल, तापमान में आंशिक बढ़ोतरी, हो सकती है बर्फबारी

जम्मू कश्मीर और लद्दाख के कई इलाकों में मौसम लगातार बदल रहा है। जहां यहां हाल ही में बर्फबारी हुई, वहीं अब बादल छा जाने के कारण तापमान में बढ़ोतरी हुई है।

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में छाए बादल, हो सकती है बर्फबारी - India TV Hindi Image Source : FILE जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में छाए बादल, हो सकती है बर्फबारी

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बादल छाने से रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है।  पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मौसम ठंडा और बादल छाए रहे और आगे मैदानी इलाकों में बारिश और छिटपुट जगहों पर बर्फबारी की संभावना है। मौसम विभाग ने शनिवार इसकी संभावना जताई है। विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'अगले 24 घंटों के दौरान आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ऊंचे इलाकों में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश/बर्फबारी की संभावना है।'

शनिवार को श्रीनगर का न्यूनतम तापमान 2.8, पहलगाम का 1.2 और गुलमर्ग का माइनस 2.5 डिग्री सेल्सियस रहा। लद्दाख क्षेत्र में, लेह में माइनस 4.8 दर्ज किया गया, जबकि द्रास और कारगिल का न्यूनतम तापमान उपलब्ध नहीं था। जम्मू में 13.2, कटरा में 12.2, बटोटे में 4.6, बनिहाल में 4.8 और भद्रवाह में 4.8 न्यूनतम तापमान रहा।

जहां एक ओर उत्तर भारत में बादल छाए रहने से पहाड़ी इलाकों में तापमान बढ़ा है, वहीं दक्षिण भारत में चक्रवात 'मैंडूस' के कारण भारी बारिश हो रही है। शुक्रवार की रात महाबलीपुरम में आए चक्रवात मंडूस से तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी और तेज बारिश हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएनडी) के अनुसार, चक्रवात के शनिवार को एक अवसाद में कमजोर होने और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद है।

अकेले चेन्नई में, चक्रवाती तूफान के कारण 300 पेड़ उखड़ गए और यातायात को शरू कराने के लिए गिरे हुए पेड़ों को काटने और हटाने के लिए एक बड़े टीम को तैनात किया गया। तमिलनाडु के कई हिस्सों में लगातार बारिश और जलप्लावन से सार्वजनिक परिवहन प्रणाली प्रभावित हुई है। तमिलनाडु के 27 जिलों में स्कूलों और कॉलेजों सहित शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित किया गया है।

Latest India News