A
Hindi News भारत राष्ट्रीय किसानों से कांग्रेस पार्टी के बड़े वादे, MSP को क़ानूनी दर्जा समेत दी ये पांच गारंटियां

किसानों से कांग्रेस पार्टी के बड़े वादे, MSP को क़ानूनी दर्जा समेत दी ये पांच गारंटियां

कांग्रेस पार्टी ने किसानों से लोकसभा चुनावों के लिए पांच बड़े वादे किए हैं। इसमें MSP को स्वामीनाथन आयोग के फार्मूले के तहत कानूनी दर्ज़ा देने की बात भी कही गई है।

Congress- India TV Hindi Image Source : FILE कांग्रेस ने किसानों को दी पांच गारंटी

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं, पार्टियां वैसे-वैसे मतदाताओं से वादे कर रही हैं। पार्टियां मतदाताओं को लुभाने के लिए तरह-तरह के वादे कर रही हैं। इन वादों को कोई वचन कह रहा है तो कोई गारंटी। इसी क्रम में कांग्रेस महिलाओं, युवाओं और किसानों से अलग-अलग वादे कर रही है और पार्टी ने किसानों को पांच गारंटी दी है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर किसानों को संबोधित करते हुए लिखा, "देश के सभी अन्नदाताओं को मेरा प्रणाम! कांग्रेस आपके लिए 5 ऐसी गारंटियां लेकर आई है जो आपकी सभी समस्याओं को जड़ से खत्म कर देंगी।" उन्होंने किसानों से वादा किया है कि कांग्रेस की सरकार बनने पर MSP को स्वामीनाथन आयोग के फार्मूले के तहत कानूनी दर्ज़ा दिया जायेगा। 

 

कर्ज माफ़ी भी है गारंटी में शामिल

इसके साथ ही कांग्रेस ने किसानों के ऋण माफ़ करने और ऋण माफ़ी की राशि निर्धारित करने के लिए एक स्थायी ‘कृषि ऋण माफ़ी आयोग’ बनाने का भी वादा किया है। वहीं बीमा योजना में परिवर्तन कर फसल का नुकसान होने पर 30 दिनों के भीतर सीधे बैंक खाते में भुगतान सुनिश्चित करने की बात भी इन गारंटी में की गई है। 

कृषि उत्पादों को किया जाएगा जीएसटी से बाहर

वहीं कांग्रेस ने अपनी गारंटी में नई आयात-निर्यात नीति बनाने की गारंटी की बात कही है। इसके साथ ही पार्टी ने वादा किया है कि उनकी सरकार बनने पर कृषि सामग्रियों से GST हटा कर किसानों को GST मुक्त बनाने की गारंटी दी है। पार्टी ने कहा है कि देश की मिट्टी को अपने पसीने से सींचने वाले किसानों के जीवन को खुशहाल बनाना ही कांग्रेस का लक्ष्य है और यह 5 ऐतिहासिक फ़ैसले उसी दिशा में बढ़ाए गए कदम हैं।

 

Latest India News