A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए तारीख का ऐलान, जानें किस दिन मिलेगा पार्टी को नया चीफ

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए तारीख का ऐलान, जानें किस दिन मिलेगा पार्टी को नया चीफ

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए तारीख का ऐलान हो गया है। कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और इसकी अधिसूचना 22 सितंबर को जारी होगी।

Congress President Election to be held on 17th October- India TV Hindi Image Source : INDIA TV GFX Congress President Election to be held on 17th October

Highlights

  • कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए तारीख की गई तय
  • CWC की बैठक में चुनाव कार्यक्रम को मंजूरी दी गई
  • दिल्ली में होगा नामांकन, प्रदेश मुख्यालयों पर वोटिंग

Congress President Election: कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए तारीख का ऐलान हो गया है। कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और इसकी अधिसूचना 22 सितंबर को जारी होगी। सूत्रों ने जानकारी दी कि चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 24 सितंबर को शुरू होगी और इसकी आखिरी तारीख 30 सितंबर होगी। कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक में इस चुनाव कार्यक्रम को मंजूरी दी गई। 

20 सितंबर से पहले पूरी होनी थी प्रक्रिया 
कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) ने पिछले साल जिस कार्यक्रम को मंजूरी दी थी, उसके मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच पूरी की जानी थी। राहुल गांधी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद से अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर सोनिया गांधी पार्टी की कमान संभाल रही हैं। 

दिल्ली में होगा नामांकन, प्रदेश मुख्यालयों पर वोटिंग
जानकारी के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दिल्ली में ही होगा और इसके लिए वोटिंग प्रदेश मुख्यालयों पर होगी। बताया गया है कि अगर एक ही व्यक्ति नामांकन दाखिल करता है तो विड्रॉल के दिन ही अध्यक्ष के नाम का ऐलान हो जाएगा। इस दौरान जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस देश की एकमात्र ऐसी पार्टी है जहां पार्टी अध्यक्ष के लिए ऐसे चुनाव होते हैं और होते रहेंगे। सूत्रों ने बताया कि आज कांग्रेस CWC की बैठक में आनंद शर्मा ने मतदाता सूची को लेकर सवाल उठाए, जिस पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने चुनाव प्रक्रिया के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री से इस मामले को देखने को कहा है।

"राहुल गांधी संभालें कांग्रेस का अध्यक्ष पद"
वहीं सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ-साथ मेरी भी निजी राय है कि राहुल गांधी को आगे आकर कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालना चाहिए। वह कांग्रेस पार्टी को एकजुट और मजबूत कर सकते हैं। बता दें कि वर्चुअल मीटिंग के जरिए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा बैठक में शामिल हुईं। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह भी इस बैठक में शामिल हुए।

Latest India News