A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Corona Vaccination: 12 से 14 साल के बच्चों को लगेगा सिर्फ Corbevax Vaccine, 28 दिनों के अंतराल पर दी जाएंगी दो खुराकें

Corona Vaccination: 12 से 14 साल के बच्चों को लगेगा सिर्फ Corbevax Vaccine, 28 दिनों के अंतराल पर दी जाएंगी दो खुराकें

दिशा-निर्देशों के मुताबिक, “12 से 14 साल के बच्चों के लिए कोर्बेवैक्स से कोविड-19 टीकाकरण की तिथि केवल कोविन पोर्टल के माध्यम से बुक की जा सकेगी। टीका लगाने वाले को सुनिश्चित करना होगा कि यह केवल उन्हीं बच्चों को दिया जा रहा है। 

Corona Vaccine- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Corona Vaccine

Highlights

  • बच्चों को सिर्फ कोर्बेवैक्स टीका लगाया जाएगा
  • कोर्बेवैक्स टीके की दो खुराकें 28 दिनों के अंतराल पर दी जाएंगी
  • 12 से 14 साल के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण 16 मार्च से शुरू होगा

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने 16 मार्च से शुरू हो रहे 12 से 14 साल के बच्चों के कोविड-19 टीकाकरण के लिए मंगलवार को दिशा-निर्देश जारी किए। सरकार ने स्पष्ट किया कि इस आयु वर्ग के बच्चों को सिर्फ कोर्बेवैक्स टीका लगाया जाएगा। दिशा-निर्देशों के मुताबिक, 12 से 14 साल के बच्चों को ‘बायोलॉजिकल-ई’ द्वारा विकसित कोर्बेवैक्स टीके की दो खुराकें 28 दिनों के अंतराल पर दी जाएंगी। केंद्र सरकार ने एक पत्र जारी कर सभी राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों से भी ये दिशा-निर्देश साझा किए।

केवल कोर्बेवैक्स टीके का इस्तेमाल किया जाएगा

पत्र में कहा गया है कि 12 से 14 साल के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण 16 मार्च से शुरू होगा और 12 से 13 और 13 से 14 वर्ष के सभी लाभार्थियों के टीकाकरण में केवल कोर्बेवैक्स टीके का इस्तेमाल किया जाएगा। 14 से 15 साल के बच्चों को 15 से 18 वर्ष के आयुवर्ग के टीकाकरण के दौरान पहले ही टीके लगाए जा चुके हैं। दिशा-निर्देशों के अनुसार, एक मार्च 2021 तक देश में 12 और 13 साल के कम से कम 4.7 करोड़ बच्चे थे।

बुजुर्गों के लिए एहतियाती खुराक को लेकर ये कहा

इसमें कहा गया है कि 60 साल और उससे अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को अब एहतियाती खुराक दी जा सकेगी और यह खुराक दूसरी खुराक लगाए जाने की तारीख से नौ महीने यानी 39 हफ्ते पूरे होने के बाद प्राथमिकता और अनुक्रमण के आधार पर लगाई जाएगी। दिशा-निर्देशों में स्पष्ट किया गया है कि एहतियाती खुराक में उसी टीके का इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जो प्राथमिक टीकाकरण में लगाया गया था। इसमें कहा गया है कि 2010 या उससे पहले पैदा हुए सभी बच्चे, जिनकी उम्र 12 साल हो चुकी है, कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करा सकेंगे।

टीकाकरण की तिथि केवल कोविन पोर्टल के माध्यम से बुक की जा सकेगी

दिशा-निर्देशों के मुताबिक, “12 से 14 साल के बच्चों के लिए कोर्बेवैक्स से कोविड-19 टीकाकरण की तिथि केवल कोविन पोर्टल के माध्यम से बुक की जा सकेगी। टीका लगाने वाले को सुनिश्चित करना होगा कि यह केवल उन्हीं बच्चों को दिया जा रहा है, जिन्होंने टीकाकरण की तिथि पर 12 साल की उम्र पूरी कर ली है और यदि कोई बच्चा पंजीकृत है, लेकिन 12 वर्ष की आयु तक नहीं पहुंचा है तो उसका टीकाकरण न किया जाए।” इसमें कहा गया है, “पंजीकरण निम्नलिखित माध्यमों से किया जा सकता है-कोविन पर मौजूद परिवार के किसी सदस्य के अकाउंट से या फिर पोर्टल पर एक नए मोबाइल नंबर से नया अकाउंट बनाकर।”

कोर्बेवैक्स के अलावा किसी भी अन्य टीके के इस्तेमाल की संभावना न रहे

दिशा-निर्देशों के अनुसार, पंजीकरण निर्धारित स्वरूप में टीकाकरण केंद्रों पर जाकर भी कराया जा सकता है और टीकाकराण की तिथि ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों ही माध्यमों से बुक कराई जा सकती है। इसमें कहा गया है कि 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण उनके लिए निर्धारित टीकाकरण केंद्रों पर समर्पित टीकाकरण सत्रों में किया जाएगा, ताकि कोर्बेवैक्स के अलावा किसी भी अन्य टीके के इस्तेमाल की संभावना न रहे। दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि देश के सभी नागरिक अपनी आय से इतर सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर मुफ्त कोविड-19 टीका लगवाने के हकदार हैं।

(इनपुट भाषा) 

Latest India News