A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Corona Vaccination: भारत ने लगाया कोरोना वैक्सीनेशन का दोहरा शतक, पीएम मोदी ने जताई खुशी

Corona Vaccination: भारत ने लगाया कोरोना वैक्सीनेशन का दोहरा शतक, पीएम मोदी ने जताई खुशी

Corona Vaccination: स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 98 प्रतिशत वयस्क आबादी को टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है, जबकि 90 प्रतिशत लोगों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। धानमंत्री मोदी ने इस उपलब्धि पर खुशी जताई है।

Corona Vaccination- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO Corona Vaccination

Corona Vaccination: देश में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा 200 करोड़ के पार पहुंच गया है। वैक्सीन डोज की यह संख्या वैक्सीन के पहले, दूसरे और प्रिकॉशन डोज को मिलाकर है। वैक्सीनेशन के मामले में अब केवल चीन हमसे आगे है। चीन ने कुल 341 करोड़ कोरोना डोज लगाए हैं। इनमें 126 करोड़ लोग पूरी तरह वैक्सीनेटेड हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस उपलब्धि को गर्व का क्षण बताया है। वहीं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने वैक्सीन के 200 करोड़ डोज का आंकड़ा पार करने पर खुशी जताई है। उन्होंने इस बात पर भी सं​तोष जताया कि वैक्सीनेशन की रफ्तार अच्छी रही। नड्डा ने कहा कि आज हमने कोविड वैक्सीन अभियान के तहत 200 करोड़ वैक्सीन की डोज़ पूरी कर ली है, ये बेहद खुशी की बात है। पहले एक वैक्सीन को एक देश तक पहुंचने में 20-30 साल लगते थे, लेकिन पीएम मोदी के नेतृत्व में 9 महीनों में भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा सिर्फ 1 नहीं बल्कि 2 वैक्सीन बनाई गईं। यह दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज टीकाकरण अभियान बना रहे हैं।

98 फीसदी आबादी को लग गई कम से कम एक खुराक

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 98 प्रतिशत वयस्क आबादी को टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है, जबकि 90 प्रतिशत लोगों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। आंकड़ों के अनुसार, 15-18 वर्ष के बीच के 82 प्रतिशत किशोरों को भी टीके की एक खुराक दी जा चुकी है, जबकि 68 प्रतिशत किशोरों को दोनों खुराकें मिल चुकी हैं। इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान तीन जनवरी से शुरू हुआ।

भारत ने इतिहास रच दिया: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने इस उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि भारत ने फिर से इतिहास रच दिया है। उन्होंने कहा कि भारत के लोगों ने विज्ञान पर भरोसा दिखाया है और देश के चिकित्सकों, नर्सों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों तथा वैज्ञानिकों ने सुरक्षित पृथ्वी सुनिश्चित करने में अहम भूमिका निभाई है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘मैं उनकी भावना और दृढ़ निश्चय की सराहना करता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘भारत ने फिर से इतिहास रच दिया। टीके की 200 करोड़ खुराक के विशेष आंकड़े को पार करने के लिए सभी भारतीयों को बधाई। भारत के टीकाकरण अभियान को व्यापक बनाने में अद्वितीय योगदान देने वालों पर गर्व है। इसने कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूत किया है।’ 

18 महीने पहले शुरू हुआ था वैक्सीनेशन अभियान 

देश में जनवरी 2021 में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था। तब से अब तक कुल 18 महीनों में ही भारत ने 200 करोड़ वैक्सीन लगाकर इतिहास रच दिया है। इसके साथ ही भारत कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सबसे सुरक्षित देशों की लिस्ट में शामिल हो गया है।

देश में फिर बढ़ रहे कोरोना के मामले

इसी बीच देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के 20,528 नए मामले सामने आए हैं। देश में संक्रमितों की कुल संख्या अब बढ़ कर 4,37,50599 हो गई है। जबकि कोरोना से 24 घंटों में 49 लोगों की मृत्यु हो गई। कोरोना से होने वाली मौतों के आंकड़े अब बढ़ कर 5,25,709 हो गए हैं। जबकि देश में इस वक्त 1,43,449 ऐसे कोरोना संक्रमित हैं। जबकि कोरोना वैक्सीन की बात करें तो देश में कुल 199.98 करोड़ डोज दी जा चुकी है।

अकेले दिल्ली में 491 केस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कल 24 घंटों में कोविड-19 के 491 नए मामले दर्ज किए गए थे और संक्रमण से दो मरीज़ों की मौत हो गई थी। दिल्ली में संक्रमण दर 3.48 फीसदी रही। स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार को जारी बुलेटिन के मुताबिक, इन नए मामलों के साथ ही दिल्ली में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 19,43,517 हो गई, जबकि दो और मरीज़ों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा 26,291 पर पहुंच गया। बुलेटिन के अनुसार, यह नए मामले पिछले एक दिन में किए गए 14,113 टेस्ट में सामने आए।

Latest India News