A
Hindi News भारत राष्ट्रीय देश का वह राज्य जहां सबसे महंगी बिकेगी प्रीमियम शराब, बीयर भी...जानिए वह कौन सा स्टेट है?

देश का वह राज्य जहां सबसे महंगी बिकेगी प्रीमियम शराब, बीयर भी...जानिए वह कौन सा स्टेट है?

कर्नाटक में सरकार ने प्रीमियम शराब की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर दी है जिससे देश के इस राज्य में सबसे महंगी प्रीमियम शराब मिल रही है। जानिए क्यों बढ़ाई गई है कीमत?

most expensive premium liquor- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO सबसे महंगी प्रीमियम शराब

कर्नाटक: सीएम सिद्धारमैया ने पिछले शुक्रवार को पेश किए गए अपने राज्य के बजट में शराब पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (excise duty) में 20% बढ़ोतरी कर दी है। इस प्रस्ताव के पास होने बाद  कर्नाटक में प्रीमियम शराब ब्रांड महंगे हो जाएंगे। कर्नाटक अब देश का सबसे महंगा राज्य बन गया है जहां सबसे ज्यादा महंगी प्रीमियम शराब बिकने वाली है। शराब की नई कीमतें विधायिका में बजट पारित होने के तुरंत बाद लागू होंगी, जो 19 जुलाई को होने की उम्मीद है।

कम कीमत वाले ब्रांड सस्ते हैं

उत्पाद शुल्क विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कम कीमत वाले शराब ब्रांड अन्य राज्यों की तुलना में कर्नाटक में अभी भी सस्ते हैं क्योंकि इसने अरक, एक कच्ची देशी शराब की बिक्री पर लंबे समय से प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, कर्नाटक में शराब की कीमतों की अन्य राज्यों से तुलना करने से पता चलता है कि यहां कुछ कम कीमत वाले ब्रांड भी अब अधिक महंगे हो गए हैं।

कर्नाटक ब्रुअर्स एंड डिस्टिलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अरुण कुमार पारसा ने कहा, "पहले स्लैब (449 रुपये प्रति थोक लीटर तक के मूल्य बैंड के साथ सबसे निचला स्लैब) को छोड़कर, अन्य सभी ब्रांड कर्नाटक में बहुत महंगे हो गए हैं। यह निश्चित रूप से सभी श्रेणियों के उपभोक्ताओं को प्रभावित करेगा।" 

शराब महंगी होने के पीछे की वजह

उत्पाद शुल्क विभाग के अधिकारियों का तर्क है कि 78% से अधिक उपभोक्ता निम्नतम और मध्यम स्लैब में आने वाली शराब खरीदते हैं, केवल 5% ही शीर्ष ब्रांडों के लिए प्रतिबद्ध हैं। नवीनतम एईडी बढ़ोतरी के साथ, कर्नाटक में बीयर (187 रुपये/650 मिली) टीएन (210 रुपये) और दिल्ली (190 रुपये) के बाद तीसरी सबसे महंगी होगी।एक अधिकारी ने कहा, "कीमतों में बढ़ोतरी से उपभोक्ताओं का केवल एक हिस्सा प्रभावित होगा। हालांकि, कुछ समय बाद संशोधन पर विचार किया जा सकता है क्योंकि मुख्यमंत्री आश्वस्त हैं कि कर्नाटक में प्रीमियम शराब बहुत महंगी है, जबकि निचले स्लैब के ब्रांड अपेक्षाकृत सस्ते हैं।" 

बीयर भी हो जाएगी महंगी

मुख्यमंत्री ने बीयर पर एईडी को 175 रुपये से बढ़ाकर 185 रुपये करने का भी प्रस्ताव दिया है। इसके परिणामस्वरूप, बीयर की 650 मिलीलीटर की बोतल की कीमत 170 रुपये से बढ़कर 187 रुपये हो जाएगी। इस नवीनतम बढ़ोतरी के साथ, कर्नाटक सबसे अधिक में से एक होगा। बीयर की कीमतों के मामले में महंगे राज्य। केवल तमिलनाडु (210 रुपये) और दिल्ली (190 रुपये) ऐसे राज्य हैं जहां बीयर कर्नाटक की तुलना में महंगी है।

आईएसडब्ल्यूएआई की सीईओ नीता कपूर ने कहा: "आईएमएल पर 20% उत्पाद शुल्क वृद्धि से कर्नाटक भारत में स्पिरिट के लिए सबसे महंगा राज्य बन जाएगा। एमआरपी के 80% करों में राज्य की हिस्सेदारी ने राज्य में प्रीमियम ब्रांडों की वृद्धि को रोक दिया है।" 

Latest India News