A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Covid Third Wave: देश में Precaution Dose शुरू, फ्रंटलाइन वर्कर्स समेत इन लोगों को लग रही तीसरी 'सुरक्षा कवच'

Covid Third Wave: देश में Precaution Dose शुरू, फ्रंटलाइन वर्कर्स समेत इन लोगों को लग रही तीसरी 'सुरक्षा कवच'

केंद्र की तरफ से देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच ये फैसला लिया गया है। देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक प्रीकॉशन डोज (Precaution Dose) लेने वालों के लिए नए रजिस्ट्रेशन की कोई आवश्यकता नहीं है। वो आज से सीधे अपॉइंटमेंट लेकर या टीका सेंटर पर जाकर बूस्टर डोज ले सकते हैं।

नयी दिल्ली: देश में कोरोना की तीसरी लहर के बीच स्वास्थ्य संबंधी कर्मचारी, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को आज से कोरोना का 'तीसरा कवच' लगना शुरू हो गया है। इन लोगों को वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज (Corona Booster Dose) लगाई जा रही है।

दरअसल, केंद्र की तरफ से देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच ये फैसला लिया गया है। देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक प्रीकॉशन डोज (Precaution Dose) लेने वालों के लिए नए रजिस्ट्रेशन की कोई आवश्यकता नहीं है। वो आज से सीधे अपॉइंटमेंट लेकर या टीका सेंटर पर जाकर बूस्टर डोज ले सकते हैं।  

बता दें, कोविड-19 टीके की प्रीकॉशन डोज पहली दो खुराक की तरह ही है, यानी जिन लोगों ने पहली दो खुराक कोविशील्ड की ली है, उन्हें कोविशील्ड टीका ही दिया जाएगा। वहीं, जिन लोगों ने कोवैक्सीन लिया है, उन्हें कोवैक्सीन दिया जाएगा। बिहार में भी आज से फ्रंट लाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के कोमोरबिड लोगों के लिए प्रीकॉशन डोज़ वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो गया है। 

देशभर में बूस्टर डोज की शुरूआत हो गई है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू के गांधी नगर अस्पताल में फ्रंट लाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के कोमोरबिड लोगों के लिए प्रीकॉशन डोज़ वैक्सीनेशन अभियान का उद्घाटन किया। इस दौरान उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी प्रीकॉशन डोज़ लगवाई।

Latest India News