A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना को लेकर केंद्र अलर्ट, पीएम मोदी ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग

कोरोना को लेकर केंद्र अलर्ट, पीएम मोदी ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग

इस मीटिंग में देश में कोरोना के हालात पर चर्चा होगी। इससे पहले कल स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक उच्चस्तरीय बैठक की थी

नरेंद्र मोदी- India TV Hindi Image Source : फाइल नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली : चीन, अमेरिका, जापान आदि देशों में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। इस बीच केंद्र सरकार पूरी तरह से अलर्ट मोड में आ गई है। प्रधानमंत्री ने आज एक हाईलेवल रिव्यू मीटिंग बुलाई है। इस मीटिंग में देश में कोरोना के हालात पर चर्चा होगी। इससे पहले कल स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक उच्चस्तरीय बैठक की थी।

अब तक बीएफ.7 वैरिएंट के तीन मामले आए

दुनियाभर में तेजी से संक्रमण फैला रहे कोरोना के ओमीक्रोन सबवैरिएंट बीएफ.7 के तीन मामले भारत में अब तक सामने आये हैं। गुजरात से दो मामले सामने आए हैं, जबकि ओडिशा से एक मामला सामने आया है। बीएफ.7, ओमीक्रोन के वैरिएंट बीए.5 का एक सब वैरिएंट है और यह काफी संक्रामक है। इसकी ‘इनक्यूबेशन’ अवधि कम है। यह पुन: संक्रमित करने या उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता रखता है, जिनका (कोविड-19) वैक्सीनेशन हो चुका है। अधिकारियों ने बताया कि गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र ने अक्टूबर में भारत में बीएफ.7 के पहले मामले का पता लगाया था।

स्वास्थ्य मंत्री मांडविया की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कोविड समीक्षा बैठक में विशेषज्ञों ने कहा कि हालांकि, देश में अब तक कोविड के मामलों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं हुई है, लेकिन मौजूदा और उभरते वैरिएंट्स पर नज़र रखने के लिए निरंतर निगरानी की आवश्यकता है। मंत्री ने लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने सहित संक्रमण के प्रसार की रोकथाम से जुड़े व्यवहार का पालन करने और टीका लगवाने को कहा। 

 

Latest India News