A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Cyclone Mocha का भारत में भी दिख रहा असर, कोलकाता में तेज आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश-VIDEO

Cyclone Mocha का भारत में भी दिख रहा असर, कोलकाता में तेज आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश-VIDEO

चक्रवाती तूफान मोचा का असर भारत में भी दिखाई दे रहा है। कोलकाता में आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने तूफान मोचा को लेकर अलर्ट भी जारी किया है।

cyclone mocha latest update- India TV Hindi चक्रवात मोचा ने कोलकाता में मचाई तबाही

Cyclone Mocha: चक्रवाती तूफान मोचा रविवार को म्यांमार और बंगाल के तट से टकराया। टकराने के बाद चक्रवाती तूफान कमजोर पड़ गया है। तूफान का असर पश्चिम बंगाल में देखने को मिल रहा है। कोलकाता में आज शाम साढ़े चार बजे 60 से 80 की रफ्तार से हवा चली और इसके साथ ही गरज के साथ बारिश शुरू हो गई है। कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के कुछ और जिलों में शाम से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने पहले ही चक्रवाती तूफान को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया था।

 बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ रविवार को भीषण तूफान में बदल गया और  इस दौरान मोचा तूफान 9 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर दिशा की ओर बढ़ा। चक्रवात मोचा ने जैसे ही रविवार 14 मई को बांग्लादेश और म्यांमार के समुद्र तटों पर दस्तक दी वैसे ही आपदा प्रबंधन बल के जवानों को पश्चिम बंगाल में भी अलर्ट जारी कर दिया गया और वे सतर्कता से मौसम का आकलन करने में लगे हैं।

देखें कोलकाता में कैसा दिख रहा है मोचा का असर

जानकारी के मुताबिक, पुरबा मेदिनीपुर और  दक्षिण 24 परगना जिलों के तटीय इलाके हाई अलर्ट पर रखे गए हैं। न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक गोताखोरों सहित एनडीआरएफ की टीमों के साथ दीघा-मंदारमणि तटीय इलाके भी अलर्ट पर हैं। साथ ही विभाग ने लोगों को समुद्र के पास न जाने के लिए नियम जारी किए गए हैं।

मौसम विभाग ने राज्य आपदा प्रबंधन समूह के 100 से अधिक कर्मियों को बक्खाली समुद्र तट पर तैनात किया है। विभाग ने पहले ही राज्य में सोमवार (15 मई) को तूफान आने की उम्मीद जताई थी। इसे लेकर पुरबा मेदिनीपुर और दक्षिण 24 परगना जिलों में तटीय क्षेत्रों के निवासियों को निकालने की व्यवस्था की गई है। तूफान में म्यांमार और बंगाल में रविवार को जमकर तबाही मचाई है। 

पश्चिम बंगाल से सुजीत दास की रिपोर्ट

Latest India News